Meerut: कल आधी रात को भंग हो जाएगी गांव की सरकार, प्रधानों के खाते हो जाएंगे सीज, किसी भी प्रकार के लेन-देन पर होगी कार्रवाई

खातों से लेन-देन होने पर वीडीओ, एडीओ और डीपीआरओ होंगे जिम्मेदार

0
261

meerut : कल आधी रात यानि 25 दिसंबर को रात 12 बजे सुबे के 58000 ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। पंचायतराज विभाग के आलाधिकारियों के निर्देश पर सभी ग्राम प्रधानों के डिजिटल सिग्निचर ग्राम स्वराज ई-पोर्टल से हटा दिए जाएंगे। साथ ही सभी प्रधानों के हस्ताक्षर अनरजिस्टर्ड भी कर दिए जाएंगे। इस प्रकार गांव की सरकारों का कार्यकाल महज 24 घंटे मात्र ही बचा है।

Meerut: आकांक्षा बनीं शूटिंग संस्थान की कैप्टन, देश का नाम रोशन करने का किया वादा

समय से चुनाव न हो पाने के कारण 25 दिसंबर को ग्राम पंचायतें भंग होने के बाद सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) को इनका प्रशासक बनाया जाएगा। ग्राम प्रधान अभी तक 15वें वित्त आयोग व पंचम राज्य वित्त आयोग से आवंटित हो रही राशि का उपभोग पब्लिक फाइनेंस मैनेंजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) व ई-ग्राम स्वराज के माध्यम से कर रहे थे। पंचायत के चारों पदों के चुनाव के की अधिसूचना फरवरी जारी करने के कयास लगाए जा रहे हैं। ताकि तय सीमा के अनुसार चुनाव मार्च महिन के अंत तक खत्म करा लिए जाएं। इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। पंचायतराज विभाग ने एडीओ पंचायत को चुनाव का प्रशासक बनाने का निर्णय लिया है।

Meerut Nagar Nigam के सफाई कर्मचारी के साथ मारपीट, पुलिस से कार्रवाई की मांग

पंचायत राज विभाग के निदेशक ने गुरुवार को सभी डीएम को निर्देश दिए कि 25 दिसंबर के बाद प्रधानों को चेकर के रूप में कोई भुगतान न किया जाए। यदि इसके बाद ई-ग्राम स्वराज पर प्रधानों से कोई लेन.देन हुआ तो संबंधित ग्राम पंचायत सचिव, एडीओ पंचायत व डीपीआरओ इसके जिम्मेदार होंगे। साथ ही ऐसा होने पर कार्रवाई की जाएगी। सभी डीएम को आगामी चुनाव कराने के लिए भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में गुरुवार की शाम पांच बजे तक ही ग्राम प्रधान विकास के लिए आए धन का उपयोग कर पाएंगे। क्योंकि 25 दिसंबर को छुट्टी होने के चलते कुछ लेन-देन नहीं हो पाएगा।

Meerut: आज निपटा लें बैंक के जरुरी काम, अगले तीन दिन क्लोज रहेंगे बैंक

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here