बिजली बिल कलेक्शन के जरिए महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहा PVVNL: MD बंगारी

PVVNL के MD अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बिजली बिल कलेक्शन ( Electricity bill collection ) कार्य में जुटे स्वयं सहायता महिला समूह से जुड़ी महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी

0
202

मेरठ। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम ( PVVNL ) के मुख्यालय ऊर्जा भवन में शनिवार को स्वयं सहायता समूह द्वारा बिजली बिलों की वसूली के संबंध में एक ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस दौरान PVVNL के MD अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बिजली बिल कलेक्शन ( Electricity bill collection ) कार्य में जुटे स्वयं सहायता महिला समूह से जुड़ी महिलाएं न केवल आत्मनिर्भर बनेंगी, बल्कि इससे समाज में महिला सशक्तिकरण ( women empowerment ) के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकेगा।

 STF ने माफिया अतीक अहमद के बेटे दो लाख के इनामी उमर की तलाश में Meerut में डाली दबिश

Bijnor नगर पालिका के चेयरमैन के यहां गोकशी पर हुई बड़ी कार्रवाई, दो दरोगा समेत आठ पुलिसकर्मी नपे

2000 रुपए से ऊपर का बिल जमा कराने पर एक प्रतिशत के हिसाब से कमीशन 

MD बंगारी ने कहा कि सरकार और विभाग की ओर से बिजली बिल कलेक्शन ( Electricity bill collection ) में स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की गई है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि इस कार्य से जुड़ी महिलाओं की आजीविका सुनिश्चित हो सकेगी, साथ ही इनके द्वारा कलेक्ट राजस्व के माध्यम से विभाग की भी ​मदद हो सकेगी। एमडी ने जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमांचल के सभी 14 जिलों में 13 एजेंसियों का गठन किया गया है। इन एजेंसियों के माध्यम से बिजली बिल स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के जरिए Online wallet बनाकर डोर-डोर जाकर जमा सबमिट कराए जाएंगे। एमडी ने बताया कि इसमें बिजली बिल वसूली के लिए महिलाओं को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। जिसके लिए विभाग की ओर से कमीशन की राशि भी तय की गई है। अगर कोई महिला किसी उपभोक्ता का 2000 रुपए का बिल जमा करती है तो उसको 20 रुपए और 2000 रुपए से ऊपर का बिल जमा कराने पर एक प्रतिशत के हिसाब से कमीशन दिया जाएगा।

Malaysia से बीमार बेटे की देश वापसी के लिए भटक रहे परिजन, डेढ़ महीने से नहीं हो रही उनकी सुनवाई

लालकुर्ती क्षेत्र में लाखों रुपये की कीमत का चरस अफीम गांजा बरामद,पांच गिरफ्तार

महिलाओं को प्रशस्ती पत्र और शॉल भेंट कर सम्मानित किया

इसके साथ ही एमडी ने इस क्षेत्र में बेहतर काम करने वाली महिलाओं को प्रशस्ती पत्र और शॉल भेंट कर सम्मानित भी किया। एमडी ने जिन महिलाओं को सम्मानित किया उनमें बागपत से उषा, वर्षा, गाजियाबाद से बृजेश देवी, बुलंदशहर से गीता और मिथलेस, बिजनौर से रीना आदि शामिल रही। इस मौके पर निदेशक वाणिज्य आईपी सिंह, जिला विकास अधिकारी दिग्विजय नाथ तिवारी, मुख्य अभियंता संजय आनंद जैन, राजीव कुमार, अधीक्षण अभियंता मुख्यालय राजेंद्र भान सिंह, अधिशासी अभियंता सुरेश चंद्र, अवर अभियंता नरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here