social media से दरक रहे personal रिश्ते, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

पति को नहीं पत्नी का social साइट्स यूज करना पसंद, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

0
173

Meerut। एक और जहां social media ने आपसी मेल-जोल का नया प्लेटफॅार्म दिया है। वहीं दूसरी और social media निजी रिश्तों में खटास भी पैदा कर रही है। facebook और watsap जैसी साइट्स अब घरेलू झगड़ों की मुख्य वजह बनती जा रही है। इसमें दिलचस्प बात ये है कि social media उन परिवारों का सुख चैन छीनने में ज्यादा भूमिका निभा रही हैं। जहां पढाई-लिखाई का स्तर अच्छा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पति – पत्नी के बीच होने वालों झगड़ों में 80 फीसदी वजह social media सामने आ रही है। इसमें करीब 20 फीसदी मामलों में पत्नी के स्मार्ट फोन यूज करने से चिढे पति तलाक तक की मांग कर चुके हैं। परिवार परामर्श केन्द्र में काउंसलिंग होने के बावजूद भी ज्यातर मामले कोर्ट तक पहुंच रहे हैं।

डिप्रेशन को भगाने के चक्कर में नपुंसकता की बीमारी को दावत दे रहे युवा, पढ़े विशेष खबर

परिवार परामर्श केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2019 से मार्च 2020 तक के आंकड़ों पर ही गौर किया जाए तो सबसे ज्यादा शिकायते facebook, watsap  और स्मार्ट फोन यूज करने को लेकर पहुंची हैं। महिलाओं ने शिकायत की है कि उनके पति facbook  पर चैट करने को लेकर झगड़ा करते हैं। जिसके चलते पहले कहासुनी होती है और बाद में मारपीट और फिर नौबत तलाक तक पहुंच रही है। रिपोर्ट के मुताबिक घरेलू हिंसा की सबसे बड़ी ये ही वजह सामने आई है। काउंसलर के मुताबिक ज्यातर पुरुषों की भी यही शिकायत रहती है कि पत्नी अकेले में watsap पर चैट करती है। जिससे उनके चरित्र पर प्रश्नचिन्ह लगता है।

जिसे पुरुष कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता। इसके अलावा पत्नी का माता-पिता से छोटी-छोटी बात बताना भी पुरुष को पसंद नहीं। काउंसलर के अनुसार social media से आ रही शिकायकतों के लेकर दंपति के मन से दुर्भावना को निकालने की कोशिश की जाती है, लेकिन जब बात नहीं बनती मामला दर्ज कर लिया जाता है। परिवार परामर्श काउंसलर ने बताया कि सन 2017 के बाद से इस तरह की ज्यादा शिकायते आने लगी है। पहले सिर्फ इक्का-दुक्का शिकायते हीं आती थी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here