हस्तिनापुर के बहुरेंगे दिन, बागपत में बनेगा परशुराम मंदिर: सुनील भराला

0
303

मेरठ। अपने आप में समस्त पौराणिक और ऐतिहासिक भारत की धरोहर समाएं महाभारतकालीन हस्तिनापुर के अब दिन बहुरने वाले हैं। ऐसा हम नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष व राज्यमंत्री पंडित सुनील भराला का कहना है। दरअसल, राज्यमंत्री सुनील भराला ने इस सिलसिले में सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से मुलाकातक की। इस दौरान भराला ने केंद्रीय मंत्री से हस्तिनापुर, परीक्षितगढ़, नोएडा और बागपत पुरा महादेव को जोड़ते हुए एक ‘कृष्णा सर्किट’ बनाने की मांग की।

अब सीधे जनता चुनेगी पंचायत अध्यक्ष और ब्लाॅक प्रमुख ? राज्य सरकार ने केन्द्र को भेजा प्रस्ताव

 

Exam की तैयारी पूरी, रुम में बैठेंगे एक तिहाई students, सोशल डिस्टेंसिंग रखा जाएगा पूरा ध्यान

यूपी लाइव न्यूज के साथ हुई बातचीत

यूपी लाइव न्यूज के साथ हुई बातचीत में पंडित सुनील भराला ने बताया कि वह पूर्व केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री अल्फोंस कन्ननथनम के समय से ही मेरठ में एक पर्यटन सर्किट की मांग करते आए हैं। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय को कई बार पत्र भी लिखा है। उन्होंने बताया कि उन्होंने अब केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से बातचीत कर पुराने पत्रों का संज्ञान लेने को कहा है। इस दौरान पंडित सुनील भराला ने पटेल मेरठ के पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के बारे में बताया।

Former President Pranab Mukherjee नहीं रहे, 84 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Agra में हुए तीहरे हत्याकांड से मचा कोहराम, घर में सोते हुए दंपति और बेटे की हत्या, शवों को जलाने की भी कोशिश

पुरा महादेव में भगवान परशुराम का भव्य मंदिर

यही नहीं राज्यमंत्री भराला ने केंद्रीय मंत्री से बागपत के पुरा महादेव में भगवान परशुराम का भव्य मंदिर बनाने की मांग की। उनकी मांग के अनुसार मेरठ में मंदोदरी यानी रावण की पत्नी का घर, ग्रेटर नोयडा जिले के बिसरख गांव रावण का ननिहाल बताया जाता है। इसके साथ ही हस्तिनापुर एक महाभारतकालीन नगरी है, जहां भगवान श्रीकृष्ण का भी आना-जाना रहता था। ऐसे में नोएडा-बागपत-मेरठ और हस्तिनापुर को एक सर्किट के रूप में विकसित किया जाना चाहिए। भराला ने बताया ​कि हस्तिनापुर को इस सर्किट का केंद्र बनाया जा सकता है। जिससे भारत वर्ष में वेस्ट यूपी एक पर्यटन स्थल के रूप में उभर कर आएगा और देश-विदेश का पयर्टक यहां घूमने आएगा। राज्य मंत्री सुनील भराला ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने उनकी बात गंभीरता से लेते हुए जल्द ही उस पर अमल करने का आश्वासन दिया है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here