lucknow: अब वाहनों की RC हो जाएगी स्मार्ट, ATM की की तरह पॅाकेट में रख सकेंगे वाहन स्वामी

दिल्ली की तर्ज पर वाहनों की आरसी के लिए कवायद शुरु, जल्द ही मिलने लगेगी स्मार्ट आरसी

0
167

LUCKNOW: उत्तर प्रदेश के वाहन स्वामियों के लिए यह खबर राहत देने वाली है। जी हां अब उन्हे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के लंबे चोड़े कागज से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंगी दिल्ली की तर्ज पर अब RC का साईज ATM की तरह हो जाएगा। इसके लिए तैयारी कर ली गई है। बहुत जल्द आपके पॅाकेट में वाहनों की स्मार्ट आरसी होगी।

आरसी स्मार्ट होने की कवायद वैसे तो पिछले एक साल से चल रही है। इसके लिए जहां आरसी स्मार्ट है वहां से जानकारी भी जुटाई गई है, लेकिन कुछ अड़चन की वजह से अभी तक RC स्मार्ट नहीं हो सकी थी। वित्त नियंत्रक की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर दी गई है, जो यह तय करेगी कि इसमें चिप लगाई जाएगी या फिर इसे लैमिनेटेड कार्ड के रूप में तैयार किया जाएगा। नई आरसी में पहले की तरह एक पेज वाला लंबा-चौड़ा पंजीयन प्रमाणपत्र नहीं, बल्कि पॉकेट पर्स में रखा जाने वाला कार्ड होगा।

एआरटीओ श्वेता वर्मा ने बताया कि इस स्मार्ट आरसी की कीमत 200 रुपये होगी। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर शुरू हुई इस कवायद को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाना है। एआरटीओ के मुताबिक, प्रदेश के जिलों और प्रांतों से सूचनाएं प्राप्त होते ही कमेटी अपनी रिपोर्ट परिवहन आयुक्त को सौंपेगी। रिपोर्ट मिलने के बाद आरसी को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ‘धीरे-धीरे कर पूरी प्रणाली ऑनलाइन होती जा रही है। डीएल आदि भी स्मार्ट कार्ड सरीखे हो गए हैं। ऐसे में अब आरसी यानी पंजीयन प्रमाणपत्र को भी स्मार्ट बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। कमेटी गठित कर दी गई है। रिपोर्ट मिलते ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

क्या कहना है इनका

बहुत जल्द पूरे प्रदेश में स्मार्ट आरसी शुरु हो जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस को स्मार्ट होने के बाद अब परिवहन विभाग के आलाधिकारी भी स्मार्ट आरसी को अंतिम रुप देने के लिए तैयारी में जुटे हैं।

अशोक कटारिया, परिवहन मंत्री

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here