UP की सात विधान सभा सीटों पर 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव और 10 को आएंगे परिणाम

यूपी में सात सीटों पर उपचुनाव तीन नवंबर को होने जा रहे हैं। 10 नवंबर को परिणाम आएंगे। इसकी अधिसूचना नौ अक्टूबर को जारी होगी। उपचुनाव की तारीख की घोषणा से राजनीतिक पार्टियों में सरगर्मिंयां तेज हो गई हैं।

0
138

लखनऊ। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर मंगलवार को तारीख की घोषणा कर दी है। उपचुनाव के लिए अधिसूचना नौ अक्तूबर को जारी होगी और मतदान तीन नवंबर को होगा। मतगणना 10 नवंबर को की जाएगी। उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। इससे सभी राजनीतिक पार्टियों में मंगलवार से ही सुगबुगाहट शुरू हो गई है और उपचुनाव जीतने की रणनीति बनानी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: Hathras में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार युवती की मौत, इलाज के 15 दिन बाद अस्पताल में जिन्दगी से हारी जंग, लोगों में गुस्सा

बता दें कि आठ सीटों पर उपचुनाव होने थे लेकिन रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की गई है। निर्वाचन आयोग ने जिन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है उनमें अमरोहा की नौगांवा सादात, बुलंदशहर, आगरा की टूंडला सीट, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर की मल्हनी सीट शामिल हैं। रामपुर की स्वार सीट सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम की सदस्यता खत्म होने के बाद से रिक्त है। उन्होंने 2017 में फर्जी जन्मतिथि के आधार पर चुनाव लड़ा था। चुनाव के वक्त उनकी उम्र 25 वर्ष नहीं थी।विधानसभा सचिवालय ने उन्हें 6 साल के लिए चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित कर दिया था।

यह भी पढ़ें: निजीकरण के विरोध में PVVNL कर्मचारियों ने निकाला मशाल जुलूस, CM Yogi को दी ये चेतावनी

उत्तर प्रदेश की जिन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें मल्हनी को छोड़कर शेष छह सीटें भाजपा के कब्जे में थीं। मल्हनी से सपा के वरिष्ठ नेता पारसनाथ यादव विधायक थे, उनके निधन के बाद इस सीट पर चुनाव हो रहा है। नौगांवा सादात में पूर्व मंत्री चेतन चौहान और घाटमपुर में पूर्व मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। बुलंदशहर सीट से वीरेंद्र सिरोही और देवरिया से विधायक रहे जन्मेजय सिंह की भी मृत्यु हो चुकी है। टूंडला सुरक्षित सीट डा. एसपी सिंह बघेल के सांसद चुने जाने के बाद से रिक्त थी। उन्नाव की बांगरमऊ सीट से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर विधायक थे। उन्हें उम्र कैद हो जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here