उत्तर प्रदेश में ‘ब्लैक फंगस’ महामारी घोषित

0
41

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को घातक संक्रमण काले फंगस को महामारी घोषित कर दिया। राज्य में अब तक म्यूकोर्मिकोसिस के 169 मामले दर्ज किए गए हैं और इससे आठ मौतें हुई हैं। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत काले फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस को एक उल्लेखनीय बीमारी बनाने का आग्रह किया था, जिसमें कहा गया था कि संक्रमण से कोविड-19 रोगियों की संख्या और मृत्यु दर बढ़ रही है।

UP में मिला ‘सफेद फंगस’ का पहला मरीज, ये लक्षण दिखें तो हों जाएं सावधान

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था, “आपसे महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत म्यूकोर्मिकोसिस को एक सूचनीय रोग बनाने का अनुरोध किया जाता है, जिसमें सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाएं, मेडिकल कॉलेज म्यूकोर्मिकोसिस की जांच, निदान, प्रबंधन के लिए दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।”

ब्लैक फंगस का कहर, उत्तर प्रदेश में 6 और लोगों की मौत

सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए सभी संदिग्ध और पुष्ट मामलों की रिपोर्ट करना अनिवार्य करने को कहा है। केंद्र को जवाब देते हुए, तमिलनाडु, ओडिशा, गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है। तेलंगाना और राजस्थान ने कुछ दिन पहले ही म्यूकोर्मिकोसिस को महामारी घोषित कर दिया था।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here