Lucknow: अश्लील साइट सर्च करते ही Alart हो जाएगी महिला हेल्पलाइन, काम करेगा डिजिटल चक्रव्यूह

रास्ते में महिलाओं से छेड़खानी करने वालों पर कसा जाएगा शिकंजा, महिला हेल्पलाइन टीम करेगी ट्रेस

0
87

Lucknow: सोशल प्लेटफॅार्म पर अश्लील मैसेज या पिक्चर भेजने और सर्च करने  वालों को यह खबर जरुर पढनी चाहिए। क्योंकि यूपी पुलिस ने ऐसे लोगों को सबक सिखाने के लिए महिला हेल्पलाइन 1090 को और स्मार्ट बना दिया है। अब अश्लील फोटो या vedio सर्च करते ही  1090 पर अलर्ट जारी हो जाएगा। साथ ही महिला हेल्पलाइन के माध्यम से संबंधित व्यक्ति को ट्रेस भी किया जा सकेगा। इसकी शुरुवात आज पुलिस ने मुक्यालय में शंख फूंक कर की।

panchyat election: अब बहुरेंगे निठल्लों के दिन, जाने कैसे हो रही है चांदी

कैसे करेगी काम 

सोशल मीडिया पर जैसे ही कोई व्यक्ति अश्लील साइट खोलकर देखेगा और किसी महिला के साथ अपराध करने की योजना बनाएगा। अथवा किसी युवती को अश्लील मैसेज या फोटो भेजी तो 1090 आपका आइपी एड्रेस ट्रैक कर लेगा। साथ ही उसी समय उन्हें चेतावनी भरा मैसेज देगा। आज शुक्रवार को यह जानकारी एडीजी 1090 नीरा रावत ने दी। उन्होंने बताया कि वहीं, अगर राह चलते आपने किसी लड़की, महिला के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की तो सड़क पर लगे पोस्टर आपको उस अपराध में निहित सजा की जानकारी देकर चेतावनी देंगे।

Panchyat election: आरक्षण की अधिसूचना जारी, DM की अध्यक्षता में बनेगी कमेटी

महिला हेल्पलाइन हुई और पावपफुल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा महिला सुरक्षा के लिए शुरू की गई मिशन शक्ति योजना को वूमेन पावर लाइन (1090) और शक्तिशाली बनाएगा। इसके लिए महिला और बाल सुरक्षा के लिए 1090 ने चक्रव्यूह तैयार कर लिया है। वह शोहदों को हर तरफ से घेरकर पकड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि पायलेट प्रोजेक्ट के तहत सूबे के छह जनपदों में यह व्यवस्था शुरू कराई गई थी। जिसमें काफी अच्छे परिणाम आए हैं। अब सूबे के सभी जनपदों में यह व्यवस्था होगी। सूबे में करीब 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं। मुख्य रूप से वह सभी लोग 1090 के टारगेट में हैं।

Mawana: वर्दी के खौफ में महिला, SSP ऑफिस पहुंच लगाई सुरक्षा की गुहार

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here