बिजनौर। बिजनौर जिला कारागार (Bijnor District Jail) के बंदियों ने नवरत्र 2020 (Navratri 2020) में जेल के भीतर अजब मिसाल कायम की है। जेल के भीतर अमूमन ऐसा सुनने को नहीं मिलता, लेकिन हिन्दू-मुस्लिम (Hindu Muslim) की एकता का ऐसा उदाहरण पेश किया है कि सुनने वाले भी दंग है।  ​बिजनौर जेल के हिन्दू मुस्लिम बंदियों (Hindu Muslim Prisoners) ने देवी का नौ दिन तक न सिर्फ उपवास रखा, बल्कि जेल में आरती और कीर्तन के आयोजन ​में एक साथ शामिल हुए। इससे जेल अफसर समेत हर कोई हैरत में है। मुस्लिम महिला व पुरुष बंदियों ने नवरात्र के सभी दिन देवी का उपवास (Upvas) रखा। उन्होंने भी खाने में फलाहार ही लिया। जेल कैंपस नवरात्र में मां दुर्गा (Durga Devi) के जयकारों से गूंज रहा है। यहां सुबह-शाम ​माता की पूजा अर्चना होती है। जेल में कुल 1101 बंदी हैं, इनमें 35 महिला शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: SP हाईकमान ने Mission 2022 के लिए उम्मीदवार ढूंढ़ने शुरू किए, 26 जनवरी तक ​मांगे आवेदन

महिलाओं में नौ मुस्लिम महिला बंदी हैं। नवरात्र में हिंदू बंदी ही नहीं मुस्लिम बंदी भी देवी मां की भक्ति में लीन हैं। 19 मुस्लिम बंदियों ने जेल में नवरात्र का उपवास रखा है। एक मुस्लिम महिला कैदी ने भी सारे उपवास रखे हैं।
तमाम हिंदू बंदी जेल में माता की पूजा अर्चना कर रहे हैं। उपवास रखने वाली मुस्लिम महिला और मुस्लिम पुरुष बंदी प्रतिदिन होने वाली पूजा और भजन-कीर्तन में हिस्सा लेते हैं। उपवास रखने वाले लोगों को जेल में आलू, केला, दूध व अन्य फलाहार दिया जा रहा है। जेल प्रशासन नाश्ते से लेकर शाम के खाने तक का इन बंदियों का पूरा ख्याल रख रहा है। मां की आराधना करके बंदी जेल से छुटकारा भी मांग रहे हैं।

नहटौर के मोहल्ला ईदगाह निवासी जाकिर हुसैन की पत्नी अफसरा खातून को हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा हुई है। 14 जुलाई 2017 से वह जेल में सजा काट रही है। अफसरा ने नवरात्र के सारे उपवास रखे हैं। वह उपवास रखकर माता से जेल की सजा से छुटकारा मांग रही है। महिला बंदियों के साथ भजन कीर्तन में भी शामिल होती है। जेलर शैलेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक जेल में 19  मुस्लिम पुरुष बंदियों के साथ एक महिला कैदी ने भी नवरात्र में उपवास रखे हैं। प्रतिदिन होने वाली आरती व भजन कीर्तन में भी ये लोग भाग ले रहे हैं।

Baghpat: ससुर ने आपत्तिजनक स्थिति में देख लिया था बहू को तो मौके पर ही उसने प्रेमी के साथ खेला खूनी खेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here