West UP Weather Update: निकाल लें गर्म कपड़े, नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो रहा सर्द मौसम, इतना गिरेगा तापमान

वेस्ट यूपी का मौसम बदल रहा है। दशहरे के बाद से​ सुबह-शाम की ठंड के साथ—साथ दिन के तापमान में भी कमी आयी है। कुछ जनपदों में कोहरा भी ​देखने को मिल रहा है। नवंबर के पहले सप्ताह में ठंड बढ़ने के आसार हैं।

0
114

मेरठ। वेस्ट यूपी (West UP) में मेरठ (Meerut) समेत तमाम जनपदों में सुबह और शाम की ठंड (Cold) शुरू हो गई है। पिछले 24 घंटों में दिन के तापमान में हवा चलने से भी कमी आयी है। नवंबर (November) के पहले सप्ताह से मौसम में ठंडक (Cold Weather) बढ़ने जा रही है, इसलिए लोग अपने गर्म कपड़े निकाल लें। मंगलवार को मेरठ में अधि​कतम तापमान 30.7 और न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वेस्ट यूपी का मौसम दशहरे (Dussehra) के बाद से बदल गया है। मौसम ​वैज्ञानिकों (Weather Scientists) का कहना है कि तापमान में गिरावट लगातार जारी रहेगी और नवंबर के ​पहले सप्ताह में लोग ज्यादा ठंड महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें: Baghpat: लोहा व्यापारी के अपहरण और फिरौती की साजिश रची रिश्ते के दामाद ने साथियों के साथ, राज खुला तो सब रह गए अवाक

इन दिनों सुबह और शाम की ठंड बढ़ती नजर आ रही है। अभी दिन में तेज धूप के कारण गर्मी महसूस जरूर हो रही है लेकिन शाम होते ठंडक हो रही है। दशहरे से सुबह की शुरुआत ठंड के साथ-साथ कुछ स्‍थानों पर कोहरा भी देखा जा रहा है। इस सप्ताह सुबह की शुरुआत हल्‍की ठंड के साथ हुई। शाम के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार इस बार अच्‍छी ठंड पड़ने की संभावना है। इसके पूर्व शनिवार को सुबह की शुरुआत हल्‍की ठंड के साथ हुई थी। अब सिर्फ दिन का मौसम गर्म रह गया है। सुबह और शाम पड़ रही हल्‍की ठंड ने मौसम में बदलाव का अहसास कराया है।

यह भी पढ़ें: पीके और भुवनेश्वर के बाद एक और तेज गेंदबाज का उदय, आस्ट्रेलियाई दौरे पर जाएंगे कार्तिक त्यागी

मेरठ समेत आसपास के ​जनपदों में भी हल्‍के कोहरे ने भी दस्‍तक दे दी है। हालांकि दिन का तापमान बढ़ा हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार अच्‍छी ठंड पड़ने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से देश में व्यापक स्तर पर मौसम में बदलाव हो रहा है। मेरठ और आसपास के जिलों में मौसम पर भी इसका प्रभाव नजर आया। मंगलवार को भी आसमान पर बादल छाए नजर आए थे। हवाओं की दिशा में परिवर्तन हुआ था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आगे दिन के तापमान में कमी आएगी और प्रदूषण के स्तर में पहले बढ़ोतरी और फिर सुधार होगा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here