Amroha: पर्यावरण प्रेमी SDM मांगेराम चौहान को मिली धनौरा तहसील की जिम्मेदारी

0
205

अमरोहा। उत्तर प्रदेश के काबिल और तेज तर्रार अफसर एसडीएम मांगेराम चौहान को अमरोहा की धनौरा तहसील की जिम्मेदारी गई है। इससे पहले मांगेराम अमरोहा मुख्यालय में तैनात थे। मांगेराम चौहान अपने पर्यावरण प्रेम को लेकर प्रदेश में विशेष पहचान रखते हैं। यह मांगेराम के पर्यावरण प्रेम का ही नतीजा है कि अमरोहा में मुख्यालय से लेकर कई तहसीलों में तैनाती के दौरान वह जनपद में हजारों की संख्या में पौधे लगवा चुके हैं।

CBSE exam: 2 फरवरी को होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, MHRD मंत्री ने दी जानकारी

चर्चा में पर्यावरण का चौहान मॉडल

आपको बता दें कि उपजिलाधिकारी मांगेराम चौहान उस समय चर्चा में आ गए जब उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का एक नायाब मॉडल पेश किया। चौहान मॉडल नाम से मशहूर पर्यावरण संरक्षण की इस मुहिम के तहत मांगेराम ने न केवल तहसील में आने वाले सभी आम और खास को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलवाई, बल्कि पांच पौधों की एवज में मुचलका पाबंद लोगों को जमानत देकर देशभर में एक मिसाल भी कायम की। जिसके चलते उन्होंने उन्होंने थोड़े ही समय में पर्यावरण वॉरियर्स की बड़ी फौज खड़ी कर दी। तहसील और ब्लॉक स्तर पर बनी पर्यावरण वॉरियर्स की यह फौज आज गांव-गांव जाकर लोगों को पौधारोपण के लिए जागरुक करती है।

पुलिस आंदोलनकारी किसानों को गिरफ्तार करने आई है : राकेश टिकैत

बॉलीवुड तक पहुंची चौहान मॉडल की धमक

पर्यावरण को बचाने की इस मुहिम में जी जान से जुटे एमसडीएम मांगेराम के चर्चे आम जनता, अफसर और नेताओं में हुए है, बल्कि इसका असर बॉलीवुड तक जा पहुंचे। चौहान मॉडल के अंतर्गत चल रहे कार्योंं की कहानी सुनकर बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकर मांगेराम के मुरीद हो गए। यहां तक कि कई बड़े कलाकारों ने तो अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर उनके काम को सराहा और कइयों ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उनकी मुहिम से जुडऩे की इच्छा जताई।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here