meerut: अब मेरठ मेडिकल में बनेगा ब्लैक फंगस का नोडल सेंटर, ICMR ने केजीएमयू को दी मंजूरी

केजीएमयू करेगा प्रदेश के 13 मेडिकल कालेज से समन्व्य स्थापित, नोडल सेंटर से सेंपल भेजे जाएंगे केजीएमयू, रिपोर्ट के बाद शुरु किया जा सकेगा उपचार

0
72

meerut: ब्लैक फंगस को लेकर घबराने की जरुरत नहीं है। अब मेडिकल कॅालेज में ही black fungus की जांच की जा सकेगी। साथ ही आपको पूरे उपचार के लिए भी सही जानकारी के लिए नोडल सेंटर बनाया जा रहा है। ICMR ने ब्लैक फंगस की विशेष लैब स्थापित करने की मंजूरी केजीएमयू लखनऊ को दी है। जो प्रदेश भर के मेडिकल कॅालेज से समन्व्य स्थापित करके क्षेत्रीय लोगों को बीमारी सही जानकारी और उपचार मुहैया कराएगा। मेरठ LLRM मेडिकल कालेज में भी इसका नोडल सेंटर बनाए जाने की तैयारी है।

कोरोना से गांव वालों की रक्षा करेगा UP का यह अफसर, ‘मेरा गांव-मेरा देश’ नाम से पेश किया नायाब मॉडल

corona infection के साथ black fungus नामक बीमारी भी तेजी से फैल रही है।मेरठ सहित पूरे प्रदेश में ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस, यलो फंगस आदि पाए गए हैं। ऐसे में आईसीएमआर ने देशभर में 13 रिसर्च सेंटर को मंजूरी दी। उत्तर प्रदेश में यह सेंटर केजीएमयू में खुल रहा है। ये सेंटर मेरठ सहित प्रदेश के सभी मेडिकल कालेजों से समन्वय स्थापित करेगा। मेडिकल कालेज में बने नोडल सेंटर में ब्लैक फंगस के अलावा अन्य फंगस की जांच की जाएगी और उनकी रिपोर्ट केजीएमयू भेजी जाएगी। जहां पर माइक्त्रसेबायोलॉजी विभाग की आधुनिक लैब में फंगस पर कौन सी दवा कितना असर कर रही है,यह खून की जांच से ही पता चल सकेगा। इससे फं गस पर समय पर सटीक दवाओं का प्रयोग कर मरीजों की जान बचाई जा सकेगी।
कोरोना से गांव वालों की रक्षा करेगा UP का यह अफसर, ‘मेरा गांव-मेरा देश’ नाम से पेश किया नायाब मॉडल

मेरठ मेडिकल कालेज के प्राचार्या डा0 ज्ञानेंद्र का कहना है कि मेरठ व आस-पास के जनपद के लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है। मेडिकल कॅालेज में बनने वाले सेंटर पर ब्लैक फंगस सहित अन्य फंगस संबंधित बीमारियों की जांच भी सफलता पूर्वक हो सकेगी। संबंधित बीमारी का मरीज मिलते ही उसका ब्लड सैंपल लेकर तत्काल लखनऊ भेजा जाएगा। साथ ही रिपोर्ट आने के बाद इलाज भी शुरु कर दिया जाएगा। इसके लिए अलग से नोडल सेंटर स्थापित किया जा रहा है। जिससे पूरे मेरठ मंडल को लाभ मिल सकेगा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here