meerut: जाड़ों में रोज नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, जानिए कितना खतरनाक हैं सर्दियों में रोद स्नान, एक शोध में हुआ खुलासा

0
127

meerut: यदि आप भी सर्दियों में रोज नहाते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। जी हां सर्दियों में रोज नहाने के दर्जनों नुकसान हैं। जिन्हे जानने के बाद आप सर्दियों में रोज नहाना बंद कर देंगे। एक शोध में हुए खुलासे के बाद पता चला कि जाडों के दिनों में प्रतिदिन स्नान कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

Lucknow पहुंचे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, अशोक कटारिया समेत इन नेताओं ने किया स्वागत

इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। ऐसे में कुछ लोग तो अपने आप ही रोज नहाते हैं, लेकिन कुछ को घरवालोंं या सगे संबंधियों की टिप्पणी  रोज नहाने पर मजबूर कर देती है। क्योंकि रोज न नहाने वाले लोगों का लोग मजाक बनाते हैं, लेकिन आगे जो हम बात बता रहें हैं उससे पता चला है कि सर्दियों में रोज नहाने की बिल्कुल जरुरत नहीं है, बल्कि रोज नहाने से कई साइड इफेक्ट्स होते हैं। रोज न नहाकर जिनसे बचा जा सकता है।

UP Legislative Council में भाजपा के दस और सपा के दो सदस्य निर्वाचित

शोध में हुआ खुलासा

bostan(अमेरिका) के डर्मटोलॉजिस्ट डॉ. रनेला के मुताबिक, सर्दियों में रोजाना नहाने की कोई जरूरत नहीं होती है। रिसर्च में हुए खुलासों के बारे में उन्होने बताया  कि त्वचा (Skin) में खुद को साफ करने की क्षमता होती है। अगर आपको पसीना नहीं आता है और आप धूल, मिट्टी में नहीं जाते हैं तो आपको सर्दियों में रोजाना नहाने की कोई जरूरत नहीं है। शोध में सामने आया है कि सर्दियों (Winter) में रोजाना गर्म पानी (Hot Water) से नहाने से स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है। गर्म पानी मे नहाने से नैचुरल ऑयल्स (Natural Oils) निकल जाते हैं, जिसकी वजह से स्किन फटने भी लगती है।

UP Diwas: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार करेगी हुनरमंदों का सम्मान
ये बैक्टीरिया हो जाते हैं नष्ट

रिसर्च में हुए खुलासे के मुताबिक हमारी त्वचा कुछ बैक्टीरिया का निर्माण खुद भी करती है। जिनकी वजह से skin हेल्दी रहती है, यानि चेहरे पर ग्लो बना रहता है। सर्दियों में रोजाना नहाने से अच्छे बैक्टीरिया शरीर से निकल जाते हैं। जिनकी वजह से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here