West UP Weather Update: दीपावली के बाद होगी बारिश और बढ़ेगी ठंड, निकाल लीजिए गर्म कपड़े

वेस्ट यूपी का मौसम लगातार बदल रहा है। दीपावली के बाद बारिश की संभावना जताई गई है। इसके बाद ठंड बढ़ेगी। करीब पिछले दो महीने से वेस्ट यूपी में बारिश नहीं हुई है।

0
240

मेरठ। दीपावली (Deepawli) के बाद मौसम में व्यापक स्तर पर परिवर्तन (Change Weather) होगा। मानसून (Monsoon)  वापस लौट चुका है और पश्चिम उत्तर प्रदेश का मौसम दो माह से शुष्क बना हुआ है। सार्वजनिक स्थानों और सड़क के किनारे खड़े पेड़ों की पत्तियों पर धूल और प्रदूषण (Air Pollution) की काली परत चढ़ी हुई है। अब मौसम करवट लेने के मूड में है। मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर के ऊपर नया पश्चिम विक्षोभ पहुंचने वाला है। इसका प्रभाव मैदानी क्षेत्रों में कल से नजर आएगा। चक्रवाती हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश (West UP) के कई जिलों में बारिश (Rain) दस्तक दे सकती है। यह 15 और 16 को होगी। वर्षा के संभावित जनपदों की सूची में मेरठ (Meerut) का भी नाम है।

यह भी पढ़ें: Deepawali 2020: सर्वार्थ सिद्धि योग में इस समय करें पूजन, मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार

इस बार अक्टूबर में रात का तापमान खासा गिरा हुआ रहा है नंवबर में भी यही ट्रेंड है। शुक्रवार को न्यूतम तापमान 11.9 डिग्री रहा। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि नवंबर में होने वाली बारिश ठंड को बढ़ाने वाली होगी। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। बारिश की तीव्रता अधिक नहीं होगी। पर इससे प्रदूषण भी कुछ हद तक कम होगी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here