education: अब शहरी और ग्रामीण कैडर खत्म करेगा बेसिक शिक्षा विभाग, जल्द ही शुरु होगी नई नियमावली

नई नियमावली के तहत होेंगे विभाग में बदलाव, ग्रामीण क्षेत्र में सेवा दे रहे शिक्षकों को भी शहरी क्षेत्र में सेवा का मिलेगा मौका

0
197

Lucknow: बेसिक शिक्षा में काम कर रहे शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही Basic Shiksha Vibhag Teacher नियमावली सेवा में बदलाव करने जा रहा है। जिसके बाद लंबे समय से देहात में सेवा दे रहे शिक्षकों का समायोजन शहर में भी हो सकता है। साथ ही शहर के स्कूलों में सेवा दे रहे शिक्षकों को गांव भेजा जा सकता है।योगी सरकार ने ग्रामीण और नगर काडर को पूरी तरह से खत्म करने का खाका तैयार किया है। यह जानकारी विधानसभा में प्रश्न प्रहर के दौरान बसपा के लालजी वर्मा के सवाल पर बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने कहीं। मंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षकों का समायोजन ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान किया जाएगा।

meerut: पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची जारी, जाने कितने गांव हुऐ आरक्षित

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि नगर क्षेत्र में सहायक अध्‍यापक व प्रधानाध्‍यापक के पद खाली हैं लेकिन प्रदेश के नगर क्षेत्र में संचालित 4,490 प्राथमिक विद्यालयों में 5,46,157 नामांकित छात्र-छात्राओं की तुलना में 9,467 शिक्षक और 3,843 शिक्षा मित्र कार्यरत हैं। कार्यरत शिक्षकों-शिक्षा मित्रों से शिक्षण कार्य सुचारू रूप से कराया जा रहा है। इस पर बसपा के लालजी वर्मा ने कहा कि कई जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों और नगर क्षेत्र में शिक्षकों में संतुलन नहीं है। कहीं ज्यादा हैं तो कहीं कम शिक्षक हैं। इस पर मंत्री ने कहा कि अम्बेडकरनगर के नगर शिक्षा क्षेत्र टाण्डा में 11 प्राथमिक विद्यालय और तीन उच्‍च प्राथमिक विद्यालय संचालित हैं, जिसमें 1265 (प्राथमिक विद्यालय में 1167 और उच्‍च प्राथमिक विद्यालय में 98) छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं। प्राथमिक / उच्‍च प्राथमिक विद्यालयों में 8 सहायक अध्‍यापक और 15 शिक्षा मित्र कार्यरत हैं, जिनसे शिक्षण कार्य सुचारू रूप से कराया जा रहा है।

meerut: छेड़छाड़ के विरोध में दो पक्षों में खूनी संघर्ष, दर्जनों लोग गंभीर घायल

साथ ही मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति अथवा तैनाती करेगी। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षकों की सेवा नियमावली में बदलाव किया जाएगा। नगर और ग्रामीण काडर खत्म करने पर गंभीरता से मंथन हो रहा है और सदन जब अगली बार बैठेगा तब तक यह नियमावली कैबिनेट की मंजूरी के बाद लागू कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षकों का समायोजन ग्रीष्म कालीन अवकाश के दौरान किया जाएगा। बता दें कि बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश दिवेदी प्रश्न पहर में विपक्ष के प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होने कहा कि कैडर में बटे होने की वजह कई शिक्षक पूरी नौकरी में भी गांव का मुंह तक नहीं देख पाते।

meerut: छेड़छाड़ के विरोध में दो पक्षों में खूनी संघर्ष, दर्जनों लोग गंभीर घायल

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here