बिहार चुनाव 2020 : चैनलों के एग्जिट पोल पर लगी रोक, ऑनलाइन किया जा सकेगा नामांकन

0
370

चुनाव आयोग ने बिहार में होने वाले अगामी विधानसभा चुनाव को लेकर एक निर्देश जारी किया है. इस निर्देश के अनुसार चुनाव से सम्बन्धित किसी भी तरह एक एग्जीट पोल पर रोक लगा दी है. निर्देशानुसार 28 अक्टूबर सुबह 7 बजे से लेकर 7 नवंबर शाम साढ़े 6 बजे तक किसी भी तरह के एग्जिट पोल पर पाबंदी रहेगी.

इस दौरान न ही प्रिंट मीडिया और न ही इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चुनाव संबंधित किसी भी तरह का एग्जिट पोल न तो छाप सकते हैं और न ही दिखा सकते हैं.

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर, तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव और तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद 10 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है. खास बात है कि कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया था कि कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे. सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा. इस प्रकार एक घंटे मतदान की अवधि बढ़ाई गई है. पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था. हालांकि, एक घंटे अधिक मतदान की सुविधा नक्सल प्रभावित इलाकों में नहीं होगी.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here