Weather Alert: West UP में गर्मी और उमस ने बढ़ाई मुश्किलें, अभी बारिश के आसार बिल्कुल नहीं

सावन महीने में वेस्ट यूपी में बारिश कम हुई। उसका असर सितंबर तक देखने को मिल रहा है, क्योंकि गर्मी-उमस बढ़ने के कारण लोगों की परेशानी बढ़ी है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि अभी कुछ दिन और बारिश की संभावना नहीं है।

0
246

मेरठ। मेरठ, गाजियाबाद, बागपत, मुजफ्फरनगर, हापुड़, बुलंदशहर, मुरादाबाद, सहारनपुर समेत वेस्ट यूपी के जनपदों में गर्मी ​और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। सितंबर में बारिश के आसार जताए गए थे, लेकिन मौसम वैज्ञानिकों ने फिलहाल ​बारिश की संभावना से इनकार किया है। सितंबर में बारिश के आसार कम ही हैं। लॉकडाउन के ​दौरान वेस्ट यूपी की आबो-हवा तो अच्छी हुई, लेकिन बारिश नहीं होने की वजह से लोगों की कठिनाई बढ़ गई ​है, क्योंकि गर्मी में ​बिजली कटौती भी बेतहाशा हो रही है।

यह भी पढ़ें: Mayawati ने फिर घेरा योगी सरकार को, कहा- प्रवासी मजदूरों के सामने पेट भरने का संकट

रविवार को भी सुबह की शुरुआत उमस भरी गर्मी के साथ हुई थी, रात में भी तापमान में बढ़ोतरी हुई। आसमान साफ होने के साथ-साथ दिनभर उमसभरा मौसम ही बना रहा। वहीं शुक्रवार के बाद शनिवार को भी बारिश के होने की संभावना कम ही नजर आ रही थी, कारण यह था कि साफ आसमान पर तेज धूप के कारण सिर्फ गर्मी और उमस ने ही परेशान किया। इस बार लगभग पूरे हफ्ते ही मौसम का मिजाज बदला रहा और गर्मी ने परेशान किया। कोरोना काल में बारिश भी मेरठ से रूठी हुई है। मेरठ में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 111 मिलीमीटर कम बारिश हुई है। तीन वर्षों में बारिश अपने न्यूनतम स्तर पर है।

यह भी पढ़ें: Meerut: कोरोना मरीज हुए 6000 से ज्यादा, डीएम ने पूछा- संक्रमितों की इतनी मौतें क्यों हो रही

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार सितंबर में भी बहुत अच्छी बारिश की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार अब तक 560 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी। जनपद लगातार मानसून की बेरुखी का सामना कर रहा है। पिछले 10 वर्षों में तीसरा मौका है जब एक जून से 31 अगस्त तक इतनी कम बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष का कहना है कि सितंबर में बारिश की संभावना कम ही है। मौसम सिस्टम दक्षिण की ​ओर शिफ्ट होने की वजह से वेस्ट यूपी में बारिश की संभावनाएं कम बन रही हैं। इसलिए अभी कुछ दिन तक ​गर्मी और उमस बनी रहेगी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here