Meerut: 7 महीने बाद खुल रहे स्कूलों को पढ़ाई के दौरान करना होगा ये काम, DM ने दिए कड़े निर्देश

करीब सात महीने बाद 19 अक्टूबर से कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं शुरू हो रही हैं। कोरोना संक्रमण काल से मार्च में स्कूल बंद कर दिए गए थे। अब नई गाइडलाइन के साथ प्रदेश के स्कूल खोलने के आदेश जारी हुए हैं। मेरठ के डीएम के. बालाजी ने स्कूलों को इस संबंध में कड़े निर्देश दिए हैं।

0
247

मेरठ। कोरोना संक्रमण (Corona Time) के कारण छह महीने से बंद प्रदेश के सभी बोर्डों के विद्यालयों (UP Schools) को ​19 अक्टूबर से खोलने के आदेश (Open Ordered) जारी हो गए हैं। कक्षा नौ से 12 तक की कक्षाएं गाइडलाइन (Covid 19 Guidelines) के हिसाब से चलेंगी। डीएम मेरठ (DM Meerut) के. बालाजी ने जनपद के विद्यालयों को कक्षा नौ से बारह तक की कक्षाओं को लेकर गाइडलाइन जारी की हैं। डीएम ने निर्देश दिए हैं कि ​19 अक्टूबर से पढ़ाई शुरू कर दी जाए। स्कूलों में थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screaning) के साथ ​सैनिटाइजेशन ​(Sanitization) का ख्याल रखा जाए। किसी भी स्कूल में नियमों का पालन नहीं किए जाने पर कोविड एपे​डेमिक एक्ट 1987 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

जनपद के सीबीएसई, आईसीएसई और माध्यमिक विद्यालयों में 19 अकटूबर से कक्षा नौ से 12वीं तक की कक्षा संचालित करने की तैयारी की जा रही है। एक कक्षा में एक बार में शारीरिक दूरी के हिसाब से करीब 24 छात्रों को बिठाया जाएगा। छह घंटे के स्कूल में तीन घंटे 9वीं-10वीं व तीन घंटे 11वीं-12वीं की पढ़ाई होगी। एक ही पढ़ाई दो दिन होगी जिसमें आधे-आधे छात्र शामिल होंगे। छात्रों को अभिभावक की सहमति पत्र लाना अनिवार्य है। अभी बहुत कम अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने में सहमति जताई है।

इसके अलावा शहर के सभी स्कूलों में 70 से 75 फीसदी बच्चे विभिन्न प्राइवेट वाहनों से आते-जाते हैं। कोरोना की गाइडलाइन में ट्रांसपोर्ट व्यवस्था के लिए स्थिति​ स्पष्ट नहीं है। स्कूल खुलने के बाद बच्चे स्कूल बस, आटो, रिक्शा, ई-रिक्शा, मिनी बस से आ-जा सकेंगे या नहीं, इस पर संशय अभी बरकार है। स्कूल खुलने को लेकर सामने आने वाली तमाम परेशानियों को लेकर मेरठ सहोदय के सदस्यों ने प्रशासनिक अफसरों से मुलाकात की। अफसरों ने कहा कि कोविड 19 के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here