Govardhan Puja 2020: घरों और मंदिरों में त्योहार मनाने की तैयारियां शुरू, इस समय करें पूजन

दीपावली के बाद रविवार को गोवर्धन पर्व है। घरों और मंदिरों में इसे मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शाम सात बजे तक गोवर्धन पूजन किया जा सकता है।

0
177

मेरठ। Meerut News, वेस्‍ट यूपी (West UP) के मेरठ (Meerut District) समेत सभी ​जनपदों में त्योहार हर्षोल्लास (Festivals) मना रहे हैं। रविवार को गोवर्धन पर्व (Govardhan Puja 2020) घरों और मंदिरों (Mandir) में मनाया जाएगा। साथ ही प्रसाद के रूप में घर-घर अन्नकूट (Annkoot) बनाया जाएगा। जिले में सुबह से ही लोगों ने गोवर्धन पर्व मनाने की तैयारी शुरू कर दी है। गोवर्धन पर्व पर गाय के गोबर से भगवान गोवर्धन महाराज जी (God Goverdhan) का स्वरूप बनाया जाता है। पूरी व हलवे व अन्नकूट का भोग लगाया जाता है। लोग कामना करते है कि हर घर में धन व धान्य की कमी न रहे। जैसे गोकुल वासियों की रक्षा की थी, ऐसे ही भगवान देश व समाज तथा प्रत्येक परिवार की रक्षा करें।

यह भी पढ़ें: West UP Weather Update: दीपावली के बाद होगी बारिश और बढ़ेगी ठंड, निकाल लीजिए गर्म कपड़े

गोवर्धन पर्व मनाए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। मंदिरों में गाय के गोबर से भगवान गोवर्धन महाराज जी का स्वरूप बनाया जाएगा। फिर अन्नकूट के प्रसाद का वितरण होगा। इसके अलावा लोगों ने घरों पर भी गाय के गोबर से गोवर्धन महाराज जी के स्वरूप को बनाना शुरू कर दिया है। साथ ही अन्नकूट को तैयार करने के लिए लोग सुबह ही सब्जी मंडी में नजर आए। लोगों ने अन्नकूट के लिए विभिन्न प्रकार की सब्जियों की खरीददारी की। रविवार सुबह साढ़े दस के बाद प्रतिपदा आएगी। इसके बाद से शाम सात बजे तक गोवर्धन महाराज की पूजा की जा सकती है। सभी लोग परिवार समेत भगवान गोवर्धन महाराज की पूजा करेंगे तो सुख व समृद्धि आएगी।

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here