दिल्ली तक 82 किलोमीटर का सफर 55 मिनट में कराएगी पूरा, जारी हुआ Rapid Rail का मॉडल

​​मेरठ से दिल्ली तक चलने वाली रैपिड रेल का शुक्रवार को मॉडल जारी किया गया है। रैपिड रेल प्रोजेक्ट ​पर काम चल रहा है। इस रैपिड रेल के चलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

0
139

मेरठ। मेरठ से दिल्ली तक ​का सफर आने वाले दिनों में सुहाना होने जा रहा है। रोजाना मेरठ के हजारों लोग दिल्ली का सफर करते हैं, लेकिन फिलहाल उन्हें बस से गड्ढायुक्त, जामयुक्त, थका देने वाला और काफी समय में दिल्ली का सफर करना पड़ता है। रैपिड रेल आने से उनका यही ​सफर आसान हो जाएगा और 82 किलोमीटर का सफर सिर्फ 55 मिनट में ही तय कर लेंगे। रैपिड रेल प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। शुक्रवार को रैपिड रेल का लुक क्या होगा, उसका मॉडल चित्र जारी किया गया।

यह भी पढ़ें: West UP में कृषि विधेयक के खिलाफ ​किसानों की हुंकार, चक्का जाम ने थाम दिया सबकुछ

एनसीआरटीसी ने ट्रेनों के निर्माण का काम बॉम्बार्डियर इंडिया को दिया है। सभी ट्रेनें बॉम्बार्डियर इंडिया के सावली प्लांट, गुजरात में बनेंगी। बॉम्बार्डियर ने आरआरटीएस ट्रेनों का डिजाइन हैदराबाद फैसिलिटी में तैयार किया है। लोगों को ट्रेन का असली रूप देखने को ​मिला है, इससे लोगों में खुशी है। ​रैपिड रेल प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई तक और दूसरे चरण में शताब्दीनगर से दुहाई तक निर्माण कार्य किया जा रहा है। अब तक दुहाई से साहिबाबाद के बीच के प्राथमिक खंड पर वायडक्ट के फाउंडेशन के लिए 2500 से अधिक पाइल, 210 से अधिक पाइल कैप और 100 से ज्यादा पिलर बनकर तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: Saharanpur: 7 साल के भतीजे की अपहरण के बाद हत्या में चाचा समेत तीन गिरफ्तार, ये वजह आयी सामने

इस खंड पर चार स्टेशन साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई का निर्माण भी जोरों पर है। वायडक्ट के स्पैन के लॉन्चिंग का कार्य भी प्रगति पर है। एनसीआरटीसी ने दुहाई से शताब्दी नगर के बीच के 33 किमी के हिस्से पर भी निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इसके साथ ही अब 82 किमी लंबे कॉरिडोर के 50 किमी से अधिक के हिस्से पर निर्माण कार्य चल रहा है। रैपिड रेल की डिजाइन स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here