CCSU Meerut: UG और PG में प्रवेश के लिए Online रजिस्ट्रेशन में एक दिन बाकी, ​75 हजार से ज्यादा सीटें खाली

चौधरी चरण सिंह ​विश्वविद्यालय मेरठ के नए शैक्षिक सत्र में स्नातक व परास्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन में एक दिन बाकी है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद पहली मेरिट लिस्ट सितंबर के आखिरी सप्ताह में जारी की जाएगी।

0
112

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ (CCSU Meerut) के नए शैक्षिक सत्र में स्नातक (UG) और परास्नातक (PG) कक्षाओं में प्रवेश के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registraion) चल रहे हैं। 21 सितंबर को रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन है। मेरठ (Meerut) और सहारनपुर (Saharanpur) मंडल के कालेजों में प्रवेश की कुल ​सवा दो लाख सीटें हैं, जबकि 24 घंटे पहले तक यूजी और पीजी में कुल ​1.47 लाख ही रजिस्ट्रेशन हो सके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रवेश की काफी सीटें रिक्त रहेंगी। सितंबर के ​आखिरी सप्ताह में पहली मेरिट लिस्ट (Merit List) जारी की जाएगी। फिर दूसरी लिस्ट ​जारी होने के ओपन मेरिट (Open Merit) के जरिए प्रवेश लिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Meerut में 180 नए Corona केस, ICU वार्ड फुल, सं​क्रमितों का आंकड़ा 7000 के पार

सीसीएसयू मेरठ में यूजी और पीजी कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 15 सितंबर थी। कम रजिस्ट्रेशन होने के कारण तारीख 21 सितंबर तक की गई थी। अब विश्वविद्यालय के सामने कम रजि​स्ट्रेशन की स्थिति फिर सामने है। इनमें सेल्फ फाइनेंस ​कालेजों में काफी सीटें रिक्त हैं। इससे प्रवेश के लिए इन कालेजों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Weather Update: पांच ​साल का टूट गया गर्मी का रिकार्ड, 15 दिन बाद West UP में बारिश की उम्मीद

इसकी एक वजह कोरोना संक्रमण के रूप में सामने आ रही हैं। कोरोना के कारण छात्र—छात्राओं को जानकारी के अभाव से रजिट्रेशन की प्रक्रिया से दूर रहे हैं। शैक्षिक सत्र में भी लगातार देरी हो रही है। ​यूजी कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया हालांकि सितंबर के आखिर से ही शुरू हो जाएगी। माना जा रहा है कि ​दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद ओपन मेरिट लिस्ट के जरिए छात्र-छात्राएं प्रवेश पा सकेंगे। इसके अलावा यूजी आनर्स कोर्स के लिए छात्र—छात्राओं का अच्छा रुझान है और काफी रजिस्ट्रेशन इन कोर्सों के लिए हुए हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here