lockdown में एप गुरु से राजनीति सीख रहे नेता जी, घर पर ही दे रहे भाषण

0
252

मेरठः पहले जहां राजनेता जमीनी संघर्ष से राजनीति के गुर सीखते थे. आन्दोलनों से मजे हुए नेता बनते थे। अब covid 19 के चलते नेता घर पर ही मोबाइल एप से चुनावी रणनीतियां और भाषण देने की कला सीख रहे हैं। हालत ये है कि नए-नए राजनीति मेें आए नेता तो पूरी तरह lockdown के चलते समय का यूटलाइजेशन कर रहे हैं। एप कंपनियों ने भी प्ले स्टोर पर ऐसे कई एप हैं जो  वोटर को लुभाने के लिए अलग-अलग आइडिया देते हैं। एप के माध्यम से रैली, भाषण सहित कई तरीके विस्तार से बताए गए हैं।

मेरठ में नए नए राजनीति में आए अवनीश चौधरी बताते हैं कि वोटर भविष्य नाम से मोबाइन एप तैयार किया गया है। जिसमें चुनाव जीतने की पूरी रणनीति विस्तार से बताई गई है। lockdown के समय मै तो कई बार खाली समय में इसी से राजनीति के गुर सीखता हूं। इलेक्शन समस नाम से भी एप उपल्बध है जो चुनाव के समय में आने वाली सभी बाधाओं को बताता है। चुनाव के समय एक प्रत्याशी को क्या चुनौतियां होती है। एप के माध्यम से सबकुछ बताया गया है। अतुल पांडेय बताते हैं कि जब चुनाव में वादे किए जाते हैं, और उन्हे पूरा नहीं किया जाता तो जनता को कैसे शांत किया जाता है ये भी एप पर उपलब्ध है। इसके अलावा मार्केट में इलेक्शन दी गेम है। नेता जीत के लिए क्या क्या करे इसका सारा खाका इस एप में मिल जाएगा।

मेरठ के महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल बताते हैं कि स्मार्ट  फोन में कई ऐसे एप हैं जिनका फायदा चुनाव के वक्त उठाया जाता है। covid  के चलते खाली समय इनका खूब उपयोग किया गया। विधायक सत्यवीर बताते हैं कि locknow चुनावी एप का काफी फायदा मिला,,, चुनाव कैंपेन कैसे चले पूरी जानकारी एप पर उपलब्ध है।

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here