Meerut में 2 साल की बच्ची में मिला Corona का नया स्ट्रेन, Britain से लौटा था परिवार

0
165

मेरठ। ब्रिटेन में खौफ का सबब बना कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन अब भारत भी पहुंच चुका है। उत्तर प्रदेश के मेरठ में दो साल की एक बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। जानकारी के अनुसार यह परिवार पिछले दिनों ब्रिटेन से लौटा था। कोरोना की पुष्टि के बाद सैंपल दिल्ली भेजे गए थे। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद पता चला कि 2 साल की बच्ची की कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित है। बच्ची के मां-बाप भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, हालांकि उनमें नए स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है।

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत, दूसरा भी गंभीर घायल

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि बेंगलूरु, हैदराबाद और पुणे में यूनाइटेड किंगडम (यूके) से लौटे 6 यात्रियों में कोविड-19 के नए वैरिएंट के जीनोम पाए गए हैं। सरकार ने कहा कि इन सभी यात्रियों को अलग-एलग जगह एक कमरे में आइसोलेट कर दिया गया है। ब्रिटिश सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि नया वायरस स्ट्रेन 70 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैलता है। इसके बाद भारत ने 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी।

Mawana में गाड़ी की चपेट में आकर महिला की मौत, SDM की बताई जा रही गाड़ी, भतीजे ने आरोप लगा थाने में दी तहरीर

इस दौरान (25 नवंबर से 23 दिसंबर की मध्यरात्रि तक) लगभग 33,000 यात्री ब्रिटेन से भारत में अलग-अलग हवाईअड्डों पर पहुंचे। इन सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया। अब तक केवल 114 यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। इकट्ठा किए गए इन नमूनों को 10 अलग-अलग लैब में भेजा गया था।

corona टीकाकरण: स्वास्थ्य विभाग ने मांगा नर्सिंग स्टाफ का ब्यौरा, जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर कार्रवाई, डॅाक्टर सहित अन्य सभी कर्मचारियों की देनी होगी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, यूके से लौटे 6 यात्रियों के नमूने नए वेरिएंट जीनोम के साथ मेल खाते हैं। इसका तीन बेंगलुरु के निमहंस में, दो हैदराबाद के सीसीएमबी में और एक पुणे के एनआईवी में परीक्षण किया गया। इन सभी यात्रियों के संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटीन किया गया है। सह-यात्रियों, दूसरे संपर्कों और अन्य लोगों की खोजबीन की जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि स्थिति पर चौकस नजर है और राज्यों को नियमित सलाह दी जा रही है।

बता दें कि नए यूके वेरिएंट की मौजूदगी पहले से ही डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में देखी गई है।

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here