West UP Weather Update: सुबह हवाओं के साथ ठंड की शुरुआत, कुछ जगह अभी से दिखने लगा कोहरा

मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जनपदों में सुबह और शाम की ठंड शुरू हो गई है। कुछ जनपदों में सुबह के समय कोहरा भी दिखने लगा है। बढ़ता वायु प्रदूषण ​भी लोगों के लिए परेशानी पैदा कर सकता है। मौसम वैज्ञानिकों ने इस बार ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना जताई है।

0
104

मेरठ। वेस्ट यूपी (West UP) के जनपदों में सुबह और शाम मौसम (Change Weather) बदल रहा है। सुबह के समय ठंडी हवाओं (Cold Waves) से वातावरण में जहां ठंडक (Cold) हो गई है, वहीं मेरठ (Meerut) समेत कुछ ​जनपदों मे कोहरा भी दिखाई देने लगा है। हालांकि दिन में तेज धूप के कारण दिन में मौसम में गर्माहट जरूर है। मौसम वैज्ञानिकों (Weather Scientists) का कहना है कि अगले एक सप्ताह में ठंड बढ़ेगी और कोहरा (Fog) भी बढ़ेगा। कोहरा बढ़ने से वायु प्रदूषण(Air Pollution) ​भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: Love Jihad: Bulandshahar में नाबालिग को प्रेमजाल में फंसाकर किया अपहरण, बेचने के बाद Gang rape

सुबह का मौसम इन दिनों पूरी तरह से बदल चुका है। दिन की शुरुआत अब ठंडी हवाओं के साथ होने लगी है। रविवार की तरह सोमवार को भी सुबह की शुरुआत खुशनुमा हुई। आसमान के साफ रहने के कारण तेज धूप निकली और दिन में गर्मी का अहसास हुआ। दिन में अभी गर्मी बरकरार है। हालांकि सुबह के वक्‍त कुछ जिलों में कोहरा भी देखा जा रहा है। कोहरे के साथ-साथ प्रदूषण का खतरा भी बढ़ गया है। कोरोना संक्रमण काल में प्रदूषण का स्तर बेहतर हो गया था, लेकिन अनलॉक होते ही प्रदूषण खतरनाक स्तर की बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें: CCSU Meerut: स्नातक प्रथम वर्ष की पहली संशोधित Merit List जारी, 16 अक्टूबर तक होंगे Admission

वेस्‍ट यूपी से मानसून जा चुका है। जाते-जाते मानसून ने वेस्ट यूपी के जनपदों में कम बारिश से ​लोगों को निराश ही किया। मौसम विभाग द्वारा जारी नए मानकों के अनुसार इस बार मानसून 26 प्रतिशत काम बारिश मेरठ जनपद में हुई है। पुराने मानकों के आधार यह प्रतिशत 35 से कम है। भूगर्भ जल रीचार्ज करने के साथ कृषि उपज को सिंचित करने का माध्यम वेस्ट यूपी ​मानसून की बारिश है। 2014 के बाद इस बार सीजन में सबसे कम बारिश 451 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक डा. एन. सुभाष का कहना है कि​ अगले सप्ताह ठंड में बढ़ोतरी होगी, साथ ही ​कोहरा और प्रदूषण ​भी बढ़ेगा।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here