Weather Update: West UP में ठंड के साथ बढ़ा प्रदूषण और कोहरा, चिकित्सकों ने दी ये सलाह

वेस्ट यूपी में मौसम लगातार बदल रहा है। मेरठ समेत अन्य जनपदों में सुबह और शाम की ठंड के साथ-साथ फॉग और स्मॉग का असर सेहत पर पड़ रहा है। आने वाले समय में दिन के तापमान में भी कमी आने के आसार है। सुबह और शाम के तापमान में कमी आ रही है।

0
129

मेरठ। वेस्ट यूपी (West UP) में मेरठ (Meerut) समेत अन्य जनपदों में ठंड (Cold) ने अपनी जकड़न में ले लिया है। कोहरा (Fog) भी नजर आ रहा है। कुछ जगहों पर स्‍माग (Smog) भी देखा जा रहा है। बुधवार को भी सुबह की शुरुआत तेज सर्दी के साथ हुई। दिन में तापमान में भी अंतर आना शुरू हो गया है। बुलंदशहर और बागपत में स्‍माग के कारण प्रदूषण (Air Pollution) के हालात बने हुए हैं। बदलते मौसम (Change Weather) के बीच सेहत (Health) का ध्‍यान रखना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Baghpat में बस पलटने से 25 लोग घायल, दीपावली पर अपने घर लौट रहे थे यात्री

इसके साथ ही खतरनाक संकेत यह है कि स्‍माग के चलते भी हालात बेकाबू हो सकते हैं। सुबह और शाम के तापमान में कमी आ रही है। स्‍माग के साथ प्रदूषण का भी भय सताने लगा है। दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्र में स्‍माग की दस्‍तक ने मेरठ और आसपास के जिलों की धड़कनें बढ़ा दी हैं। मंगलवार को दिल्ली समेत आसपास के शहर बुरी तरह प्रदूषण की चपेट में रहे। इसका असर मेरठ तक में रहा और यहां भी दिनभर हवा बेहद खराब के मानकों पर ही बहती रही। हालांकि पिछले एक सप्ताह की तुलना में मेरठ में कुछ सुधार जरूर हुआ और 500 के उच्चतम स्तर को छूने वाला पीएम 2.5 450 तक पहुंचकर ठहरा।

यह भी पढ़ें: ससुराल से लापता विवाहिता ने धर्म परिवर्तन के बाद कर ली शादी, कोर्ट में बयान के बाद साथ रहने का रास्ता साफ

चिकित्सकों का कहना है कि वायु की गुणवत्ता का स्तर सेहत के लिए ठीक नहीं है। सुबह की मार्निंग वाक अगर कर रहें हों तो तत्काल बंद कर दें। पीएम-2.5 के सूक्ष्म कणों में अस्थमा के ट्रिगर्स होते हैं, जिससे दौरा भी पड़ सकता है। सांस के मरीज हमेशा अपने पास इनहेलर रखें।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here