मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ (CCSU Meerut) और उससे संबद्ध कालेजों (Colleges) में नए शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए स्‍नातक प्रथम वर्ष (UG First Year) में प्रवेश के लिए 19 अक्‍टूबर सोमवार को दूसरी मेरिट (Second Merit List) जारी हो रही है। कोरोना (Corona) के कारण इस बार आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया (Online Admission) शुरू की गई है। पहली ​मेरिट लिस्ट (First Merit List) जारी होने के बाद से अभी तक 51 हजार छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है। विश्वविद्यालय और उससे जुड़े कालेजों में यूजी (UG) की करीब दो लाख सीटे हैं। ​अभी तक उम्मीद से कम ही एडमिशन ही हुए हैं। सोमवार को दूसरी ​मेरिट लिस्ट आने के बाद मंगलवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस बार ​सिर्फ दो ही मेरिट लिस्ट जारी होंगी।

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार सीसीएसयू मेरठ में शैक्षिक सत्र लेट हो गया है। विश्वविद्यालय ने पहले अंतिम वर्ष की मुख्य परीक्षाएं कराई। उसके बाद नए सत्र में एडमिशन प्रकिया शुरू की गई। पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर अभी तक 51 हजार स्टूडेंट्स ने कालेजों में प्रवेश पा लिया है। दो लाख सीटों पर करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

विश्वविद्यालय इस बार स्‍नातक में केवल दो मेरिट ही निकालेगा। अब दूसरी मेरिट से मंगलवार से प्रवेश होंगे। दो मेरिट से प्रवेश के बाद कालेज ओपन रजिस्‍ट्रेशन से मेरिट बनाकर खुद प्रवेश लेंगे। सीसीएसयू की प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला का कहना है कि अक्‍टूबर में स्‍नातक में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। एलएलबी, पीजी और नर्सिंग में प्रवेश के लिए अभी ऑनलाइन पंजीकरण हो रहा है। परास्‍नातक कक्षाओं में पंजीकरण के लिए कोई अंतिम तिथि तय नहीं है। अभी तक स्नातक के रिजल्ट नहीं निकला है। इसकी वजह से नवंबर तक पीजी में पंजीकरण होंगे। उसके बाद पढ़ाई शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here