CCSU Meerut: कालेजों में एडमिशन लेने वालों का टोटा, UG की दो मेरिट लिस्ट के बाद भी सवा लाख सीटें खाली

चौधरी चरण सिंह वि​श्वविद्यालय मेरठ कैंपस व कालेजों में पहली ​ओपन मेरिट लिस्ट गुरुवार को जारी होगी। ग्रेजुएशन दो मेन मेरिट लिस्ट जारी होने के बावजूद अभी तक सवा लाख सीटें खाली हैं। कालेजों में प्रवेश दो से चार नवंबर तक होंगे।

0
231

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ (CCSU Meerut) में स्नातक ​की दो मेरिट लिस्ट (UG Merit List) जारी हो चुकी हैं और अभी तक ​63,184 ​छात्र-छात्राओं ने ए​डमिशन (Colleges Admission) ​लिए हैं। इस तरह मेरठ (Meerut) और सहारनपुर मंडल (Saharanpur Division) के कालेजों में अभी तकरीबन सवा लाख सीटें खाली हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन अब कैंपस और कालेजों में सीटें भरने के लिए गुरुवार को पहली ओपन मेरिट लिस्ट (First Open Merit List) जारी करने जा रहा है। छात्र-छात्राएं अपनी लॉग-इन आईडी (Login ID) से ऑफर लेटर डाउनलोड (Offer Letter Download)  करके संबंधित कॉलेज में जमा कर सकेंगे। ऑफर लेटर 31 अक्तूबर तक जमा होंगे। इसके पश्चात कालेजों में दो से चार नवंबर तक प्रवेश होंगे।

यह भी पढ़ें: West UP Weather Update: निकाल लें गर्म कपड़े, नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो रहा सर्द मौसम, इतना गिरेगा तापमान

गुरुवार को छात्र-छात्राएं ऑफर लेटर डाउनलोड करेंगे। जिस कॉलेज में उन्होंने अपना विकल्प भरा हुआ है, इस ऑफर लेटर को वहां पर जमा किया जाएगा। एक नवंबर को कॉलेजों को इसकी मेरिट जारी करनी होगी। इसमें कॉलेज में बची सीटों पर जमा किए गए ऑफर लेटर के हिसाब से मेरिट बनेगी। इसके बाद इस मेरिट के एडमिशन दो नवंबर से चार नवंबर तक होंगे। अगर छात्र-छात्रा की तरफ से संबंधित कॉलेज में ऑफर लेटर जमा नहीं किया जाता है तो उसका नंबर मेरिट में नहीं आएगा। अभी छात्र-छात्राओं को उन्हीं कॉलेजों का विकल्प चुनने की छूट होगी जहां पर रजिस्ट्रेशन करते समय विकल्प भरे गए थे। ऐसे में इस मेरिट में कॉलेज और कोर्स नहीं बदले जाएंगे। 15 नवंबर से पहले विवि पूरी प्रवेश प्रक्रिया बंद कर देगा। इसके बाद फिर पीजी में एडमिशन शुरू होंगे।

यह भी पढ़ें: पीके और भुवनेश्वर के बाद एक और तेज गेंदबाज का उदय, आस्ट्रेलियाई दौरे पर जाएंगे कार्तिक त्यागी

सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर कर दी गई है। इसके बाद तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी। बीएससी नर्सिंग की पहली मेरिट विवि तीन नवंबर को जारी करेगा। छात्र-छात्राओं के लिए एडमिशन का ये अंतिम मौका है। सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में बीबीए का अपडेट सिलेबस विवि की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। इसमें थ्योरी में अब 75 अंक और इंटरनल में 25 अंक के पेपर होंगे। सभी छह सेमेस्टर का अपडेट सिलेबस कोड के साथ अपलोड किया गया है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here