West UP की बिगड़ रही हवा, मेरठ समेत बागपत और गाजियाबाद सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर

मौसम बदलने के साथ वेस्ट यूपी की हवा भी बिगड़ने लगी है। मेरठ, बागपत और ​गाजियाबाद समेत अन्य जनपदों की हवा खराब हो रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार बढ़ रहा है, इससे आने वाले समय में लोगों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

0
102

मेरठ। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हवा खराब के चलते वेस्ट यूपी (West UP) के मेरठ, बागपत व गाजियाबाद प्रदेश की सबसे प्रदूषित 16 शहरों की सूची में शामिल कर लिए गए हैं। जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। पिछले 24 घंटे में बागपत एवं गाजियाबाद की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित रही। एनसीआर में रोक के बावजूद कूड़ा जलाया जा रहा है, जिससे स्मॉग की चादर मोटी होती जा रही है। मेरठ का एक्यूआई 373 दर्ज किया गया। गाजियाबाद का एक्यूआई 380 रहा। इससे हवा की सेहत खराब होने से लोगों की परेशानी बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: 12 दिन से लापता व्यापारी पंजाब के आश्रम से बरामद, पुलिस ने फिर भी उसे कर लिया गिरफ्तार, जानिए पूरी कहानी

यहां लोगों को सांस लेने परेशानी एवं आंखों में जलन की शिकायत है। यहां तमाम प्रयास एवं जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद लोग कूड़ा जला रहे हैं। इन सबके चलते मेरठ महानगर में गंगानगर का एक्यूआई 325, जयभीमनगर का 283 एवं पल्लवपुरम का 337 दर्ज किया गया। मेरठ नगर निगम की टीम ने गुरुवार को नौचंदी मैदान में कूड़े के ढेर में आग लगा रहे एक दुकानदार को दबोच लिया। टीम उसे नौचंदी थाने ले गई। वहां दुकानदार को माफी मांगने पर छोड़ दिया। क्षेत्र के सफाई निरीक्षक कुलदीप कुमार ने बताया कि नौचंदी मैदान स्थित बाले मियां की मजार के समीप एक दुकानदार कूड़ा जला रहा था। सफाई कर्मचारी संघ के महामंत्री कैलाश चंदौला भी पहुंच गए। जानकारी पाकर आसपास के दुुकानदार भी पहुंच गए थे।

यह भी पढ़ें: Muzaffanagar: घर में खुशी के माहौल के बीच पत्नी ने कर लिया सुसाइड, दो साल पहले हुई थी शादी

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here