55 बरस के हुए किंग खान, लगान से लेकर 3 इडियएट्स तक ये 7 सुपरहिट फिल्में कर दी थीं रिजेक्ट

0
211

बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान आज अपना 55वां जन्म दिन मना रहे हैं. 1992 में फिल्म दीवाना से अपने फिल्म करियर की शूरूआत करने वाले किंग खान ने अपने करियर में दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे, कुछ कुछ होता है, वीर ज़ारा, माई नेम इज खान और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बारे में जिन्हे शाहरूख खान ने रिजेक्ट कर दिया था.

कहो ना प्यार है

फिल्‍म ‘कोयला’ में शाहरुख ने राकेश रोशन के साथ काम किया था। जिसमें राकेश रोशन को उनकी ऐक्टिंग बेहद पसंद आई थी। उसके बाद राकेश रोशन ने शाहरुख को फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ के लिए सबसे पहले अप्रोच किया। मगर शाहरुख ने इसे रिजेक्ट कर दिया और यह फिल्‍म ऋतिक के पास चली गई। इस फिल्‍म ने कई रिकॉर्ड बनाए।

 

जोधा अकबर

इस फिल्‍म में आशुतोष गोवारिकर चाहते थे कि अकबर का रोल शाहरुख खान करें। मगर जब ये फिल्म कि बात चल रही थी उस वक़्त जोधा बनीं ऐश्वर्या और शाहरुख खान के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था, जिस वजह से शाहरुख ने फिल्म रिजेक्ट कर दी, और ये फिल्म भी सुपरहिट हुई।

मुन्नाभाई एमबीबीएस 

‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ फिल्म के लिए भी शाहरुख पहली पसंद थे। उन्हें फिल्म में मुन्नाभाई के किरदार के अप्रोच किया था ,जबकि संजय दत्त इस फिल्म में जिमी शेरगिल वाला रोल करने वाले थे। मगर ऐसा नहीं हुआ शाहरुख ने इस फिल्म के लिए मना कर दिया जिसके बाद ये किरदार संजय दत्‍त ने निभाया जो कीय यादगार बन गया।

रंग दे बसंती 

फिल्‍म ‘रंग दे बसंती’ में शाहरुख खान, आर माधवन वाला किरदार यानी फ्लाइंग ऑफिसर अजय राठौड़ की भूमिका निभाने वाले थे। बाद में शाहरुख ने फिल्म करने से मना कर दिया और ये रोल आर माधवन को मिल गया। आर माधवन ने फ्लाइंग ऑफिसर अजय राठौड़ की भूमिका में जान डाल दी और फिल्‍म ‘रंग दे बसंती’ भी सुपरहिट फिल्म साबित हुई।

लगान 

शाहरुख खान ने ‘लगान’ क्यों रिजेक्ट की, इसका स्‍पष्‍ट कारण किसी को नहीं पता। मगर आमिर खान ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और फिल्म को ऑस्कर अवार्ड भी मिला।

3 इडियट्स 

एक बार फिर शाहरुख खान ने उस फिल्म को करने से मना किया जो कि ब्लॉकबस्टर साबित हुई, और इसका फायदा एक बार फिर आमिर खान को मिला । 3 इडियट्स न सिर्फ बॉलीवुड की बेस्ट फिल्मों में गिनी जाती है, बल्कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी ढेरों रिकॉर्ड बनाए।

एक था टाइगर 

सलमान खान की फिल्म ‘एक था टाइगर’ के लिए कबीर खान ने पहले शाहरुख खान को अप्रोच किया था। मगर शाहरुख को फिल्म की कहानी में कोई दम नहीं लगा और उन्‍होंने फिल्म करने से इंकार कर दिया.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here