Ayodhya को सजाने और संवारने में जुटी Yogi Sarkar, 2000 करोड़ के बजट से होगा काम

Ayodhya के कायाकल्प के लिए योगी सरकार ने 2000 करोड़ रुपए के बजट का इंतजाम किया

0
184

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की अयोध्या नगरी में पांच अगस्त को श्रीराम मंदिर निर्माण की नींव रखी जाने के बाद से योगी सरकार अब राम नगरी को सजाने और संवारने में जुट गई है। लगभग पांच सौ सालों की प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बाद भविष्य की जरूरतों के लिहाज से अयोध्या तैयार हो रही है। अयोध्या के कायाकल्प के लिए योगी सरकार ने 2000 करोड़ रुपए के बजट का इंतजाम किया है।

 लोगों में प्रकृति प्रेम की भावना भरता UP एक अफसर, समझाता है बूंद-बूंद का महत्व

योगी सरकार केवल धर्म और आस्था ही नहीं, बल्कि अयोध्या को एक देशव्यापी पर्यटन स्थल बनाने के लिहाज से भी काम कर रही है। माना जा रहा है कि जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण और वहां बनने वाली दुनियां की सबसे ऊंची भगवान श्रीराम की प्रतिमा बनने के बाद भविष्य में वहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। सरकार के अनुमान के अनुसार, 2020 से 2031 के दौरान इस संख्या में तीन गुना यानि 2़2 करोड़ से 6़8 करोड़ से अधिक की वृद्घि होगी। अयोध्या में एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या में आने वालों को बेहतर सुविधाएं मिलें, उनके दिलो-दिमाग पर राम जन्म स्थली की अच्छी और कभी न मिटने वाली छवि बने, इसकी वह औरों से चर्चा करें ताकि वह भी अयोध्या आएं, इस सबके लिए अयोध्या को तैयार किया जा रहा है।

 बैंक मैनेजर ने फेसबुक पर महिला​ चिकित्सक से कही ये बात तो उसने ​बुला ली पुलिस, फिर ये हुआ

अगर सभी विभागों को जोड़ दिया जाय तो दो हजार करोड़ रुपये से अयोध्या के कायाकल्प की तैयारी है। आपको बता दें कि फिलहाल पर्यटन विभाग की ओर से 258़ 12 करोड़ रुपए के बजट से समेकित पर्यटन के लिए विकास के कई काम जारी हैं। हालांकि इसमें कुछ पूरे भी हो चुके हैं। इसके साथ ही सभी प्रमुख प्रवेश मागोर्ं पर थीम बेस्ड गेट के निर्माण, परिक्रमा पथों के विकास, कुंडों का जीर्णोद्घार, टूरिस्ट फैसिलिटेशन के निर्माण, पाकिर्ंग, यात्री सुविधाओं और फूडकोर्ट के निर्माण आदि के लिए केंद्र सरकार को 200 करोड़ का प्रस्ताव भी विभाग की ओर से शीघ्र ही केंद्र को भेजा जाना है।

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here