Health: आखिर नहाते वक्त ही क्यों आता है ज्यादातर अटैक, जानिए वजह

तापमान का असंतुलन आ रहा बड़ी वजह के रुप में सामने, डॅाक्टर्स ने बताए बचाव के उपाय

0
61

लखनऊ: आपने देखा होगा की लगभग 30 फीसदी लोगों को बाथरुम में ही हार्टअटैक आता है। ये खतरा उन लोगों में और ज्यादा बढ़ जाता है जो पहले से heart pettiont हैं। जी हां वरिष्ट हार्ट स्पेशलिट चिकित्सकों के माध्यम से uplive news  ने इस रहस्य को उजागर कर आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। आइये जानते हैं नाहते वक्त अटैक आने के कुछ कारण।

meerut: अमेरिकन girl से facebook पर दोस्ती, निकाह और धोखा, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

दरअसल, अमेरिका की संस्था NCBI की रिपोर्ट के मुताबिक 11% से ज्यादा हार्ट अटैक के केस बाथरूम में होते हैं। इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बाथरूम में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। डॅा राजीव खंडेलवाल बताते हैं कि जब आप अपनी बॉडी के हिसाब से पानी का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो ऐसा होने का खतरा बढ़ जाता है। उदाहरण के लिए ठंडे मौसम में ज्यादा ठंडे पानी से दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा अगर कोई महिला या पुरुष नहाते समय ज्यादा तेज चलते हैं या कोई तेज एक्टिविटी करते हैं तो ऐसे में हार्ट अटैक पर स्ट्रेस बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश ये होनी चाहिए कि शरीर तापमान के हिसाब से पानी का इस्तेमाल किया जाए और बड़े आराम से ही नहाने का काम करना चाहिए।

वहीं जिन लोगों को कब्ज की दिक्तर है , जिसकी वजह से उन्हे पेट साफ करने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता हो तो ये भी एक खतरे की वजह हो सकती है। दरअसल ऐसा करने से संबंधित सख्स के हार्ट पर प्रेशर पड़ता है। जिसके चलते अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं helthline.com के मुताबिक जब हार्ट में इलेक्ट्रिकल खराबी होती है, साथ ही बॅाडी पर ज्यादा ठंडा पानी पड़े तो अनियमित धड़कन की वजह से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

डॅा राठी बताते हैं कि बाथरुम में हार्टअटैक आने की वजह अनियमित तापमान के कारण ही मुख्य रुप में मानी गई है। क्योंकि अगर बहुत ज्यादा सर्दी भी है और पानी भी ठंडा है। साथ ही नहाने वाला व्यक्ति सीधे बिस्तर से उठकर बाथरुम में जाकर नहा रहा है। तो बॅाडी के तापमान का संतुलन खराब हो जाएगा। जिसकी वजह में अटैक आने की संभावना बन जाती है। इसलिए सीधे बिस्तर से उठकर नहाने से बचना चाहिए। पहले बाहर के तापमान में बॅाडी एबजर्व करने लगे तभी नहाना चाहिए।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here