ATM का यूज कर रहे हैं… तो जरा संभलकर, त्यौहारों के मद्देनजर क्राइम ब्रांच ने किया alart, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

त्यौहारी मौसम में सक्रिय हो जाते हैं जालसाज, क्लोन तैयार कर निकाल लेते हैं खाते से पैसे

0
175

मेरठ। त्यौहारी मौसम चल रहा ऐसे में लोग ATM से पैसे खूब निकाल रहे हैं। अगर आपको भी एटीएम से पैसे निकालने हैं तो जरा सावधान होकर निकालें। क्योंगी ठगों ने जालसाजी का नया तरीका इजाद किया है। वह आपको कार्ड का क्लोन तैयार कर आपकी डिटेल जान लेंगे। जिससे आपका एकाउंट मिनटों में खाली हो सकता है। बढ़ती शिकायतों के बाद क्राइम ब्रांच ने ALART जारी किया है।

अब तक जालसाज एटीएम में गड़बड़ी होने की बात करके उपभोक्ताओं के खाते से रकम निकाल लेते थे, लेकिन अब उन्होने ग्राहकों गच्चा देने का हाईटेक तरीका खोज निकाला है। जालसाज आपकी मशीन में ATM गार्ड से सेटिंग करके मशीन में अतिरिक्त श्लॅाट और स्पाई कैमरा लगाकर ग्राहक की पूरी डिटेल हांसिल कर ले रहे हैं। इसके बाद खाते में एमाउंट चैक करके सारे पैसे निकाल लेते हैं। ऐसी शिकायते बैंकों और संबंधित थानों में इस समय काफी आ रही हैं।

ये भी पढें

corona update जन्माष्टमी के दिन एक ही परिवार 6 सदस्य positive, कुल 40 संक्रमित

कैसे लगाते हैं सेंध

एक्सपर्ट के अनुसार मशीन में कार्ड़ स्वैप करने वाले स्थान पर स्कीमर डिवाइस लगा दी जाती है। देखने में यह डिवाइस मशीन का ही हिस्सा लगता है। ATM की स्क्रीन और कीबोर्ड़ पर नजर रखने के लिए  कैबिन में स्पाई कैमरा फिट कर दिया जाता है। जब ग्राहक अपना कार्ड मशीन में स्वैप करता है तो डिवाइस कार्ड को स्कैन कर लेती है. साथ ही केबिन में लगा कैमरा स्क्रीन  और पासवर्ड़ रिकॅार्ड कर लेता है। ठगों के पास कई कार्डों की डिटेल होती है। इसके बाद उनके क्लोन तैयार किए जाते हैं। जिस एकाउंट में बैलेंस अधिक होता है उससे रकम निकाल ली जाती है। इसके लेकर साइबर सेल प्रभारी से बात की गई तो बताया गया की यह गिरोह अक्सर त्योहारों पर सक्रिय हो जाता है। साइबर सेल में भी इस तरह की शिकायतें हैं।

ऐसे रखें सावधानी

  • atm मशीन में यदी स्कीमर लगा हुआ होगा तो वह हिस्सा उपर उभरा हुआ दिखेगा
  • स्कीमर को आसानी से निकाला भी जा सकता है
  • एटीएम  के अलावा यदी और कहीं भी कैमरा लगा हो तो पक्का जालसाजों ने ही लगाया है
  • ऐसी मशीन का इस्तेमान न करें तत्काल पुलिस को बताएं

 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here