नई दिल्ली। ​बुधवार की शाम को केंद्र​ सरकार ने अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी कर दी हैं। अनलॉक-5 की गाइडलाइन एक अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी। केंद्र सरकार ने सरकार ने सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि कड़ी शर्तें भी रखी गई हैं। गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार स्कूलों और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को खोलने को लेकर 15 अक्टूबर के बाद राज्य सरकारें अपने हिसाब से फैसला कर सकेंगी। इसमें माता-पिता की सहमति की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें: Hathras Gang Rape Case: ​वाल्मीकि समाज ने दी आंदोलन की चेतावनी, आरोपियों को ​फांसी देने की मांग

सरकार ने एक सितंबर से अनलॉक-4 में मार्च महीने से लगे लॉकडाउन के बाद पहली बार मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने की इजाजत दी थी। सात सितंबर से मेट्रो की सेवाओं को शुरू कर दिया गया था। कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों का आंशिक रूप से फिर से खोला गया था। 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति भी दी गई थी।

यह भी पढ़ें: चारपाई पर पड़ा ​मिला पति का शव, प्रेम संबंधों के चलते गला दबाकर हत्या की आशंका

भारत में पिछले ​24 घंटे में 80,472 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 62 लाख से अधिक हो गई है। संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या भी 51,87,825 हो गई है। जिससे स्वस्थ होने की दर 83.33 प्रतिशत पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 62,25,763 हो गए जबकि 1,179 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 97,497 हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here