Budegt 2021: जाने बजट के बाद क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता ?

बजट में 100 सैनिक स्कूल खोलने का प्रावधान, विपक्ष ने बताया बजट को जीरो

0
163

नई दिल्ली:  budget के बाद देश के हर नागरिक को इंतजार रहता है कि उसकी जिंदगी पर क्या फर्क पड़ा है। रोज मर्रा की चीजों पर कितनी महंगाई और राहत सरकार द्रारा प्रदान की गई है। इस बजट में वित्त मंत्री ने कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 2.5% दी है। इसके साथ ही कॉपर पर ड्यूटी 2.5% और स्टील पर ड्यूटी घटाकर 7.5% की गई है।

26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर परेड के बाद से जानिए कितने किसान हो गए लापता

किसको क्या मिली राहत

कस्मट ड्यूटी बढ़ाने से मोबाइल फोन, मोबाइल पार्ट्स, मोबाइल के चार्जर महंगे हो जाएंगे। रत्न और जूतों पर भी अच्छी खासी महंगाई देखने को मिलेगी।वहीं चमड़े के उत्पाद सस्ते होंगे, नाइलॉन और पेंट सस्ते होंगे, कपड़े सस्ते होंगे, तांबे का सामान सस्ता होगा,नाइलॉन के कपड़े सस्ते होंगे ,चमड़े के उत्पाद सस्ते होंगे, इसके साथ ही सोना-चांदी-तांबे पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई है। जिसकी वजह से सोने चांदी के दामों में गिरवट दर्ज की जा सकती है।
देश के इस दिग्गज नेता ने राकेश टिकैत को गाजीपुर बॉर्डर पर किया सम्मानित

नहीं पड़ेगा ग्राहकों पर कोई अस

पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर 4 रुपये कृषि सेस का लगा दिया है। जिससे ग्राहको पर कोई असर नहीं पडेगा। ग्राहक पहले की तरह रोज तय होने वाले रेट से ही पेट्रोल व डीजल खरीदेंगे। इसके साथ ही बजट में 75 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को टैक्स भरने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही वित्तमंत्री ने कहा कि टैक्स असेंसमेंट की अवधि को घटाकर छह साल से तीन साल किया जाता है। इसका मतलब ये है कि आप 3 साल पुराने केस नहीं खोले जाएगें।

विपक्ष ने बताया जीरो बजट

विपक्ष ने बजट 2021 को जीरो करार दिया है। कांग्रेस, सपा, बसपा आदि पार्टियों के नेताओं का कहना है कि बजट पूरी तरह से विफल है। एयरपोर्ट, वेयर हाउस, दो सरकारी बैंकों को सरकार बेचेगी। यानि मौजूदा सरकार देश चलाने मे सक्षम नहीं हैं। वहीं मेरठ निवासी सीए अनुपम शर्मा ने बताया कि कोरोना काल के बाद देश के हर वर्ग को साधने की कोशिश की गई है।

दिल्ली: गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन फिर तेज, उमड़ रही भीड़

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here