lucknow: आज समाप्त हो जाएगा पंचायत अध्यक्षों का कार्यकाल, DM होंगे प्रशासक, आगामी चुनाव की तैयारी में लगी मशीनरी

15 मार्च से 30 मार्च के बीच चुनाव कराने की तैयारी, आज से जिलाधिकारियों के पास होगा पंचायतों का कार्यभार

0
169

LUCKNOW: यूपी में आज से पंचायत अध्यक्षों का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। इसके बाद प्रदेश के जिला पंचायत अध्यक्षों के सारे अधिकार प्रशासन के पास आ जाएंगे और जिला पंचायतों में जिलाधिकारी प्रशासक बन जाएंगे। जानकारी के मुताबिक 15 मार्च से 30 मार्च के बीच पंचायत चुनाव होने हैं। चुनाव परिणाम आने के 21-21 दिन बाद जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत का नोटिफिकेशन आ जाएगा। पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह के मुताबिक तैयारियां जोरों पर हैं। मई तक त्रिस्तरीय पंचायत के सारे चुनाव पूरे करा लिए जाएंगे।

UP board के 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों का शेड्यूल जारी, जानें कितने बजे तक संचालित होंगे स्कूल

पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रत्याशियों के वोट डलवाए जाएंगे। एक बॉक्स में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य के वोट होंगे तो दूसरे में क्षेत्र और जिला पंचायत सदस्यों के वोट होंगे। इस तरह से दो बॉक्स में चार पदों के प्रत्याशियों का भविष्य कैद होगा। हालांकि चुनाव की तारीखों की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन पंचायती राज मंत्री के मुताबिक मई तक सभी चुनाव पूरे करा लिये जाएंगे। बुधवार यानी आज की आधी रात के बाद जिला पंचायतों में जिलाधिकारी प्रशासक बन जाएंगे। आपको बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्षों का बीता कार्यकाल काफी उठापटक वाला रहा है। सियासी दावपेंच में 6 जिला पंचायत अध्यक्षों को त्यागपत्र देने पड़े थे।
Supreme Court ने कृषि कानूनों के लागू होने पर लगाई रोक, बनाई 4 सदस्यीय कमेटी

पंचायतीराज की संस्थाएं ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला परिषद का चुनाव निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है। इसके लिए सभी राजनीतिक दलों की दावेदारी होती है, लेकिन बीजेपी का साफ दावा है कि पंचायत से पार्लियामेंट तक के सिद्धांत पर उनकी पार्टी मैदान में उतरी है। बीजेपी के पंचायत चुनाव प्रभारी विजय बहादुर पाठक के मुताबिक पार्टी के कार्यकर्ताओं की मेहनत के साथ केंद्र और राज्य की सरकार ने जिस तरह ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए काम किया, जनता उसे आशीर्वाद के रूप मे सौंपेगी। वहीं इन चुनावों के लिए सपा, बसपा और कांग्रेस समेत दूसरे क्षेत्रीय दल भी अपनी पूरी ताकत झोंकने की तैयारी में लगे हैं।

meerut: रेलवे ट्रैक पर मिला छात्र का शव, कई दिनों से था लापता, परिवार में मचा कोहराम

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here