अयोध्या : बाबरी मस्जिद के लिए ट्रस्ट का गठन, जल्द ही लखनऊ में बनेगा कार्यालय

0
157

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में पांच एकड़ जमीन में मस्जिद निर्माण के संबंध में डो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) ट्रस्ट का गठन किया है. इस ट्रस्ट का कार्यालय जल्द ही लखनऊ में तैयार किया जायेगा. आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने बताया है कि ट्रस्ट का कार्यालय 10 से 12 दिनों में तैयार हो जायेगा.

उन्होंने बताया, ‘‘हमलोगों ने पिछले माह ऑनलाइन तरीके से बैठक की थी, हम लोगों ने कार्यालय के लिये जगह तलाश ली है और उसकी साफ-सफाई और रंग रोगन का काम चल रहा है. यह काम 10 से 12 दिन में पूरा हो जायेगा और इसके बाद कार्यालय से काम शुरू हो जायेगा.” राज्य सरकार ने उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर मस्जिद निर्माण के लिये पांच एकड़ जमीन अयोध्या के धन्नीपुर गांव में आवंटित की है. आईआईसीएफ, मस्जिद निर्माण, इंडो इस्लामिक सेंटर, पुस्तकालय और अस्पताल बनाने में इस जमीन का इस्तेमाल करेगा.

ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया, ‘‘अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मस्जिद के लिये ट्रस्ट के सदस्यों को जमीन का कब्जा दे दिया है. हमें जमीन के राजस्व अभिलेख की प्रमाणित प्रतिलिपि मिल गयी है.” धन्नीपुर गांव के निवासी मस्जिद बनने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. गांव के मोहम्मद इजहार ने कहा ,‘‘यह अच्छी बात है कि जमीन यहां मिली है. हम लोग बहुत खुश है और उम्मीद करते है कि काम जल्द शुरू होगा. हमें उम्मीद है कि अब हमारे गांव का विकास होगा .” गांव के रहने वाले मोहम्मद इमरान ने भी अपनी खुशी कुछ इसी तरह से जाहिर की.

इस ट्रस्ट में 15 सदस्य होंगे, जिसमें नौ के नामों की घोषणा हो गयी है शेष नामों की भी घोषणा जल्द हो जाएगी . ट्रस्ट के एक सदस्य ने बताया कि जल्द ही ट्रस्ट के छह अन्य सदस्यों का चयन हो जायेगा. ट्रस्ट का सचिव इसका आधिकारिक प्रवक्ता होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया था. इस कार्यक्रम का आयोजन श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने किया था.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here