Panchyat chunav: यूपी में मार्च 2021 तक बन जाएंगी ग्रामीण सरकार, अधिसूचना हुई जारी, गांवों में सरगर्मी बढी

अक्टुबर से शुरु हो जाएगा नए मतदाता बनाने का काम शुरु, राज्य चुनाव आयोग दिए निर्देश

0
128

Meerut। यूपी में पंचायत चुनावों का बिगुल बज चुका है। राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक वर्ष 2021 को शुरुवात में ही गांवों में प्रधानी के चुनाव कराने की पूरी तैयारी हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से इसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। 1 अक्टुबर से गांवों में वोट बनवाने काम भी शुरु हो जाएगा। आपको बता दें कि वर्तमान प्रधानों का कार्यकाल इसी साल दिसंबर में समाप्त हो रहा है। अधिसूचना आते ही गांवों चुनावी सरगर्मी तेज हो चुकी है।

CBI Court 30 सितंबर को सुनाएगी बाबरी विध्वंस केस का फैसला, इनकी हाजिरी होगी जरूरी

दरअसल दिसंबर 2020 में मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इसी के मद्देनजर काफी दिनों से पंचायत चुनाव कराने में खींचतान चल रही थी। कई बैठकों के दौर के बाद बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने साफ कर दिया है कि अगले साल की शुरुवात में ही पंचायत चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे। साथ ही अक्टूबर 2020 से गांवों में नए वोटर बनाने का काम भी शुरु हो जाएगा। 2020 के बचे हुए दिनों में मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलेगा।

बिकरू में पहले विकास दुबे के कुकर्मों से डरते थे लोग और…अब उसके ‘भूत’ से, दिन ढलने पर नहीं जाते ‘उधर’
नए मतदाता हो सकते हैं शामिल

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 59,163 ग्राम पंचायत हैं। ग्राम पंचायतों के मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल आगामी 25 दिसंबर को समाप्त हो रहा है, लेकिन कोरोनाकाल की वजह से चुनाव की तिथियाँ अभी तक घोषित नहीं हुई थीं। आज से औपचारिक शुरुआत हो गयी है। ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम तय कर दिए हैं। ग्राम पंचायत को देश की सबसे छोटी संसद कहा जाता है। वैसे तो अक्तूबर के बाद प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों पर चुनाव होना था, लेकिन कोरोना काल की वजह से मतदाता सूची पुनरीक्षण का अभियान भी नहीं शुरू हो सका। 15 सितम्बर को उत्तर प्रदेश में मतदाता सूची पुनरीक्षण को लेकर अधिूसचना जारी कर दी गई। एक अक्तूबर से 12 नवम्बर तक गांव के रहने वाले युवक-युवतियां मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करा सकते हैं।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here