नई दिल्‍ली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (NGT) ने पटाखों पर बड़ा फैसला दिया है। एनजीटी ने दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 30 नवंबर तक पटाखों पर रोक लगा दी है। इस दीपावली (Deepawali) पर लोग आतिशबाजी (Atishbaji) नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही एनजीटी ने अन्‍य राज्‍यों (Other States) के लिए भी व्‍यवस्‍था दी है। एनजीटी ने आदेश में कहा कि जिन राज्‍यों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) या एयर क्‍वालिटी (AQI) ठीक है, वहां 30 नवंबर तक पटाखे छोड़े जा सकते हैं। ट्रिब्‍यूनल ने इसके साथ ही यह भी कहा कि खराब एक्यूआई वाले शहरों में 30 नवंबर तक आतिशबाजी प्रतिबंधित होगी।

यह भी पढ़ें: पुलिस ने शराब तस्करों को घेरा तो कारें चढ़ाने ​की कोशिश, पांच गिरफ्तार, इतना माल पकड़ा

एनजीटी ने आदेश में कहा है कि नवंबर में जिन शहरों में एक्‍यूआई खराब या बहुत खराब की श्रेणी में होगा, वहां पटाखे छोड़ने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा जिन शहरों में एक्‍यूआई मॉडरेट है, वहां सिर्फ ग्रीन पटाखे ही छोड़े जा सकते हैं। इसके अलावा दिवाली, क्रिसमस और नववर्ष की पूर्व संध्‍या के मौके पर सिर्फ दो घंटे के लिए ग्रीन पटाखा जलाने की इजाज होगी।

यह भी पढ़ें: Baghpat में डिवाइडर से टकराने के बाद पलटी ​कार, दो सगे भाइयों समेत चार की मौत, शादी से लौट रहा था परिवार

एनजीटी ने गुरुपर्व को लेकर भी अलग से व्‍यवस्‍था दी है। ट्रिब्‍यूनल ने अपने फैसले में कहा कि गुरुपर्व के माौके पर सुबह 6 बजे से 8 बजे तक के लिए आतिशबाजी की जा सकेगी। नए आदेश के तहत सभी राज्‍यों के डीजपी और मुख्‍य सचिव को जल्‍द ही निर्देश जारी किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here