meerut .अब U.P Board के बच्चे Radio classes के जरिए सीखेंगे 1857 का इतिहास स्कूलों में दिखाई जाएगी ऑडियो

0
360

मेरठः 1857 की क्रांति के इतिहास का जिक्र आए और मेरठ का नाम न हो ऐसा नहीं हो सकता.  U.P BOARD  हाईस्कूल और इंटर के छात्रों केा अब 1857 का इतिहास पढाने की तैयारी हो रही है. इसके लिए स्लेबस भी तैयार किया जा रहा है। covid 19 चलते अब माध्यमिक शिक्षा में बच्चों की सुविधा के लिए radio पर भी कक्षाएं चलाने की तैयारी की जा रही है. शासन ने लगभग एक माह पहले प्रत्येक जनपद से अलग-अलग विषयों की ऑडियो भी मांगी थी। मेरठ जनपद से शासन ने 1857वीं की क्रांति पर ऑडियो मांगी थी. जिसमें कहा गया था कि कम शब्दों में क्रांति का इतिहास समझाते हुए ऑडियो हो.

कोविड 19 के चलते शिक्षा का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. ऑनलाइन क्लासेज हो रही हैं, तो ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के लिए दूरदर्शन पर भी कक्षाएं चलाई गई, लेकिन समस्या तब आई जब ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के पास टीवी भी नहीं मिला. ऐसे में, सरकार ने रेडियो पर भी कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की है.

कई कॉलेजों ने भेजी ऑडियो

मेरठ जनपद के शिक्षकों से भी ऑडियो मांगी गई है, जिसमें मेरठ से सन 1857 की क्रांति का इतिहास मांगा गया है. इसमें मेरठ जनपद से आरजी इंटर कालेज, नवभारत इंटर कालेज परतापुर, जीजीआईसी आदि से ऑडियो भेजी गई है.

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here