meerut: वाहन स्वामी हैं तो जान ले ये नियम, नहीं तो नए साल से पड़ जाएगा भारी

एक जनवरी से फास्टैग नहीं तो नहीं होगा गाडी का बीमा, टोल पर भी चुकानी होगी दोगुनी रकम

0
246

meerut: नव  वर्ष 2021 यानि 1 जनवरी से फास्टैग को लेकर केन्द्रीय परिवहन विभाग ने नए नियम  बना दिए हैं। जी हां यदि अब आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं हैं तो आपकी गाड़ी का थर्ड पार्टी बीमा नहीं हो पाएगा। साथ ही बिना फास्टैग वाली गाड़ी को टोल पर दोगुना जुर्माना देना होगा। इसके बगैर आपकी गाड़ी पास नहीं हो सकेगी।

corona के नए स्ट्रेन से मचा हड़कंप, अभी नहीं हुई कोई पुष्टी, संबंधित क्षेत्र किया गया सील

टोल प्लाजा पर लगे लंबे-लंबे जाम से निजात पाने के लिए परिवहन विभाग ने चार पहिया गाड़ी पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। सरकार लम्‍बे समय से फास्‍टैग लगवाने की अपील कर रही है। नए साल के पहले दिन से इसके पूरी तरह अनिवार्य होने के बाद भी यदि आपकी गाड़ी में फास्‍टैग नहीं है तो आपको टोल प्‍लाजा से एक किलोमीटर पहले रोक लिया जाएगा। इसके बाद आपको वापस लाकर टोल प्रबंधन द्वारा बनाए गए स्टॉल पर दोगुनी कीमत देकर फास्टैग खरीदना होगा।

UP में गाड़ियों पर जाति लिखवाने वालों की अब खैर नहीं, कानून तोड़ा ​तो मिलेगी यह सजा

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि एक जनवरी 2021 से सभी चार पहिया गाड़ियों में फास्‍टैग लगाना जरुरी है।  फास्‍टैग लगे इन वाहनों को टोल प्लाजा पर नकद भुगतान के लिए नहीं रुकना पड़ेगा। हर गाड़ी पर फास्‍टैग लगा हो यह सुनिश्चित करने के लिए जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं लगे होंगे, उन्हें अप्रैल 2021 से थर्ड पार्टी बीमा भी नहीं दिया जाएगा।

पुलिस कराएगी पालन

विभागीय जानकारी के अनुसार अब हर टाेल प्लाजा पर संंबंधित थाने की पुलिस के जवान भी तैनात किए जाएंगे। ताकि वाहन चालक टोल पर वाइलेंट न करें। साथ ही विभाग द्रारा बनाए गए नियमों का पालन करें। इसलिए जिन वाहन स्वामियों ने अभी तक फास्टैग नहीं लिया है, वे आवेदन कर दें।
CM योगी ने आगरा, अलीगढ़, वाराणसी समेत 10 शहरों में शहरी ‘रक्षक दल’ की स्थापना की

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here