farmers protest: अक्टूबर तक चलेगा किसान आन्दोलन: राकेश टिकैत

किसानों का नारा बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं, अक्टूबर में बनाएंगे आगे की रणनीति

0
202

ghazipur bordar: भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता व किसान आन्दोलन के मुख्य सूत्रधार राकेश टिकैत ने आज आगे  की रणनीति के पत्ते खोल दिये हैं। उन्होने पत्रकार वार्ता में कहा है कि किसान आन्दोलन अक्टूबर 2021 की तक चलेगा। उसके बाद भी यदि जरुरत होगी तो आन्दोलन को आगे बढ़ाया जाएगा। 

बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं 

करीब दो माह से लगातार चल रहे आन्दोलन का यह पता नहीं चल पा रहा था कि आखिर आन्दोलन कब तक चलेगा। सभी लोग इस असमंजश में थे इस आन्दोलन समापन का समय क्या होगा। इस सवाल पर विराम लगाते हुए राकेश टिकैत ने पत्रकारों से कहा कि किसान आन्दोलन का मुख्य नारा है जब तक बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं। उन्होने संकेत देते हुए बताया कि आन्दोलन अक्टूबर तक चलेगा। यदि उसके बाद भी जरुरत पड़ेगी तो अक्टूबर मे डेट बढाई भी जा सकती है।

हिंसा के बाद सतर्क हुई पुलिस 

26 जनवरी की हिंसा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने  ghazipur border पर कई लेयर की बैरिकेडिंग की है। दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एस श्रीवास्तव ने कहा कि 26 जनवरी को किसान रैली के दौरान हुए हिंसा में 510 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं । ऐसा दुबारा न हो इसलिए ये सब किया जा रहा है। इस बार यदि प्रदर्शनकारियों ने ये गलती कि तो सख्ती से निपटा जाएगा।

कहीं 2022 चुनाव तक…

दरअसल 2022 में यूपी में विधानसभा चुनाव हैं। राजनीतिक पंडितों का मानना है कि चुनाव तक कैसे भी करके आन्दोलन को जारी रखा जाएगा। इसके लिए विपक्ष पूरा इंतजाम करेगा। सूत्रों का ये भी मानना है चुनाव आने तक ऐंटी बीजेपी माहोल बनाने के लिए आन्दोलन को तूल दिया जा रहा है। इसका फायदा विपक्ष व नये दलों को जरुर चुनाव में मिलेगा। अब देखना ये है कि बीजेपी आन्दोलन खत्म करने के लिए क्या दाव खेलती है।

6  को चक्का जाम

किसान आन्दोलन में अगला स्टैप 6 जनवरी का चक्का जाम रहेगा। संगठन ने 6 जनवरी को 12 बजे से 3 बजे तक दिल्ली जाने वाले रास्तों पर चक्का जाम करने का ऐलान किया है। साथ ही बिना किसी उपद्रव के विरोध प्रदर्शन को सफल बनाने की किसानों से अपील भी की है।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here