मेरठ में दो छात्रों ने तैयार की कोरोना की काट, घर की हर चीज को सैनेटाइज करेगा यह इक्यूपमेंट

0
232
मेरठ। एक ओर जहां कोरोना वायरस ने देश और पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है, वहीं उत्तर प्रदेश के मेरठ से बड़ी खबर सामने आई है। यहां दो युवाओं ने स्टार्टअप के माध्यम से एकसा सैनेटाइजिंग  इक्यूपमेंट बनाया है, सोफा, वाशिंग मशीन, टीवी और फर्नीचर से लेकर तमाम चीज सैनेटाइज करने की क्षमता रखता है। फिलहाल इस इक्यूपमेंट को फाइनल एप्रुवल के लिए सीएसआईआर को भेजा गया है। आपको बता दें कि केरोना महामारी में जहां लोग सब्जी से लेकर फल और रोजमर्रा के जीवन इस्तेमाल होने वाली चीजों को सैनेटाइज कर रहे हैं, वहीं यह इक्यूपमेंट आम लोगों के लिए खासा मददगार साबित हो सकता है।
दरअसल, मेरठ निवासी दो युवाओं ने दावा किया है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर अभियान से प्रेरित होकर एक यूवी बॉक्स बनाया है। यह यूवी बॉक्स सोफा, सब्जी, वाशिंग मशीन और बेड तक सैनेटाइज कर सकता है। यहां तक कि इसकी मदद से घर के हर सामान को बड़ी आसानी से सैनेटाइज किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उनका यूवी बॉक्स पूरी तरह से स्वदेशी है और चीनी उत्पाद की अपेक्षा कम कीमत का है।

ATM का यूज कर रहे हैं… तो जरा संभलकर, त्यौहारों के मद्देनजर क्राइम ब्रांच ने किया alart, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

आपको बता दें कि बीटेक कर चुके सूर्यांश ठाकुर ने अपने दोस्त यशवर्धन के साथ मिलकर इस इक्यूपमेंट का निर्माण किया है। सूर्यांश ने जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल जो यूवी बॉक्स मार्केट में बिक रहा है, उसकी कीमत 12 हजार रुपए तक है। लेकिन उनके यूवी बॉक्स की कीमत केवल 3900 रुपए होगी।
Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here