सावधान! कहीं आपकी तो नहीं है तेज हंसने की आदत, दूसरों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है यह आदत

आपके हंसने व जोर से बोलने की आदत दूसरों को पहुंचा सकती है नुकसान

0
759

मेरठ। यदि आपकी जोर से बोलने या तेज हंसने की आदत है तो कोविड.19 के दौर में यह आदत दूसरों के लिये खतरनाक साबित हो सकती है। कोरोना के चलते आपको अपनी आदतों में बदलाव लाना होगा, क्योंकि कोविड-19 का संक्रमण मुंह से निकलने वाले ड्रॅापलेट्स से फैलता है। तेज बोलने या तेज हंसने से ड्रॉपलेट्स दूर तक जाते हैं। यदि संक्रमित व्यक्ति के ड्रॅापलेट्स दूर तक जाएंगे तो यह अन्य लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत केस : बॉलीवुड के ड्रग्स कनेक्शन को लेकर कंगना का बड़ा खुलासा

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया कि चिकित्सकों व विशेषज्ञों का कहना है कि तेज बोलने और तेज हंसने से मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स छोटी-छोटी बूंद पांच गुना ज्यादा निकलते हैं और दूर तक जाते हैं। इंडियन मेडिकल ऑफ रिसर्च काउंसिल की गाइडलाइन में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि बोलते वक्त लार की अति सूक्ष्म बूंदें एरोसॉल बनकर निकलती हैं। यदि व्यक्ति संक्रमित है तो इन बूंदों के साथ वायरस भी बाहर निकलता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह दो मीटर के दायरे में आने वाले व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकता है। मुंह से निकलने वाली बूंदों के साथ यह वायरस बाहर सतह पर गिरता है। इसके बाद उस सतह के संपर्क में कोई अन्य व्यक्ति आता है तो उसके हाथों या कपड़ों पर यह वायरस चिपक जाता है। ऐसी स्थिति में वह व्यक्ति यदि अपने मुंह- नाक या आंख से हाथ लगाता है तो उसके संक्रमित होने का खतरा काफी ज्यादा हो जाता है।

NOIDA में इस police inspecter ने पहले बेटे को मारी गोली, फिर लगाया मौत को गले

पिछले दिनों देखा गया कि कोरोना वायरस के काफी मामले ऐसे थे जिनमें ज्यादातर मरीज एसिंप्टोमेटिक थे। यानि उनके कोई लक्षण नहीं थे। जब उन्होंने जांच कराई, तब पता चला कि वह कोरोना से संक्रमित हैं। ऐसे में यदि उन्होंने मास्क नहीं लगाया है और वह तेज बोलते हैं तो जाने अनजाने वह संक्रमण फैलाने में कारक बन जाते हैं।

Meerut में दबंगों ने पत्रकार पर किया जानलेवा हमला, वारदात में बड़ा भाई घायल

इन बातों का करें पालन

  • छीकते या खांसते वक्त रूमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग करें
  • फिजिकल डिस्टेंस का पालन अवश्य करें
  • मास्क अवश्य लगाएं
  • छीकते या खांसते वक्त नाक व मुंह को बिलकुल न छूएं
  • साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ साफ करें
Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here