यूपीः हाई स्कूल पास यूवाओं और प्रवासी मजदूरों के पास अपने व्यापार का मौका, योगी सरकार करेगी मदद

0
316

मेरठः सरकार अब हाईस्कूल पास युवा और प्रवासी श्रमिकों के उत्थान के लिए आगे आई है. अब हाईस्कूल पास युवा और प्रवासी श्रमिक को अपना उद्योग लगाने पर सरकार स्वरोजगार में मदद करेगी. उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र वीके कौशल ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के दौर में यदि प्रवासी श्रमिक बेरोजगार हैं एवं स्वयं का अपना रोजगार करना चाहते हैं और उनको धनराशि की आवश्यकता है तो मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना का लाभ उठा सकते हैं। युवा और श्रमिकों को हाईस्कूल पास, आयु 18 से अधिक व 40 वर्ष से कम होना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत इच्छुक युवक-युवती को अधिकतम 25 लाख रूपये तक का उद्योग—सर्विस सेक्टर का उद्योग लगाने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में आनलाईन पोर्टल-वेबसाईट www.diupmsme.upsdc.gov.in पर फार्म को अपलोड कर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंन बताया कि आवेदक द्वारा लगाये जा रहे प्रोजेक्ट-परियोजना की लागत अधिकतम 25 लाख रूपये है। इस पर प्रदेश सरकार द्वारा 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। प्रवासी श्रमिकों के लिए स्व-रजगार के लिए यह स्वर्णिम अवसर है।

उन्होंने बताया कि इच्छुक प्रवासी श्रमिक शीघ्र पोर्टल पर आवेदन कर योजना का लाभ उठाते हुए अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते हैं। इसके साथ वे अपने साथ-साथ अन्य बेरोजगार युवकों को भी रोजगार प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। अन्य जिले से आए प्रवासी श्रमिक जो मूलतः मेरठ के निवासी हैं वह भी स्व-रोजगार हेतु आवेदन कर सकते हैं उन्हें योजना में विशेष वरीयता दी जाएगी। उन्होने बताया कि उक्त वेबसाईट पर योजना के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। आवेदन भरने में यदि इच्छुक अभ्यर्थियों को कोई कठिनाई हो तो जानकारी के लिए किसी भी कार्यदिवस में जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, सूरजकुण्ड रोड, मेरठ में सम्पर्क कर सकते हैं।

i
Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here