अगस्त में बैंक में है काम तो जानले पहले ये नियम,, lockdown में क्या रहेगा बंद और क्या खुलेगा

0
250

संभलः आगामी अगस्त माह में अगर अपने किसी काम से बैंक जा रहे हैं तो यह समाचार आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इससे आपको परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। बता दे कि आगामी अगस्त में 13 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। पैसों से जुड़े विभिन्न तरह के कामकाज के लिए हम बैंकिंग प्रणाली पर निर्भर करते हैं। यही वजह है कि बैंकों में छुट्टी का असर जनजीवन पर पड़ता है। अगस्त माह में देश के अलग-अलग हिस्से में बैंक 13 दिन के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक खुले रहेगे और किस दिन बंद। बैंकों की छुट्टी की शुरुआत बकरीद की छुट्टी से होगी और 31 अगस्त के दिन पड़ रहे ओणम त्योहार पर खत्म होगी। 1 अगस्त को बकरीद के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

इसके अगले ही दिन रविवार है। 3 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 8 अगस्त को दूसरा शनिवार तो 9 अगस्त को रविवार रहेगा। 11 अगस्त को Sri Krishna Janmashtami के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 12 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। 13 अगस्त को Petriot de के मौके पर इम्फाल जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में 15 अगस्त को सभी जोन में Bank बंद रहेंगे। 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि के मौके Bank बंद रहेंगे। 21 अगस्त को हरितालिका तीज के अवसर पर Banks में छुट्टी रहेगी। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 29 अगस्त को कर्मा पूजा के चलते बैंकों मे छुट्टी रहेगी। 31 अगस्त को इंद्रयात्रा और तिरुओणम के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी।

अगर आप Bank की इन छु​ट्टियों को विस्तार से जानना चाहते हैं तो Reserve Bank of India की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर देख सकते हैं। यहां आपको अगस्त महीने के साथ-साथ ही आने वाले महीनों में किस-किस दिन Bank holiday होंगे इसकी भी जानाकारी मिल जाएगी। हालांकि एटीएम व मोबाइल वैन नगदी की समस्या को दूर करेंगी।

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here