meerut: दहशत बरकरार, तंदुए ने दिया वन विभाग की टीम को चकमा

क्षेत्र के ग्रामीण रात-रातभर जागकर दे रहे पहरा, वन विभाग की टीम से नाराज

0
208

meerut: जिले के किठौर थाना क्षेत्र के फतेहपुर नारायण गांव के जंगल मे तेंदुआ परिवार ने वन विभाग के लिए मुसीबत बढ़ा दी है। वन विभाग ने तेंदुआ पकड़ने के लिए सोमवार को पिंजरा लगाया था, लेकिन मंगलवार सुबह पिंजरा बंद मिला। पिंजरा बंद होने के बारे में जब वन विभाग से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि पिंजरा आम के बाग में एक पेड़ के नीचे लगाया गया था तथा तेंदुआ पेड़ पर चढ़कर पिंजरे के ऊपर कूद गया जिसकी वजह से पिंजरा बंद हो गया। क्षेत्र के ग्रामीणों में अभी दहशत बरकरार है। रात को ग्रामीण पूरी-पूरी रात जागकर पहरा देने को मजबूर हैं।

किसान आंदोलन के जरिए सियासी जमीन बनाने में जुटा रालोद

दो तेंदुए दिये दिखाई

वहीं लोगो का कहना है सुबह सवेरे पिंजरे के बाहर 2 तेंदुआ को बाहर बैठे हुए देखा गया। जिसके बाद  वह नजदीकी ईंख के खेत मे घुस गए। वाइल्ड लाइफ टीम और ग्रामीणों ने ईख के बीच मे पेड़ हिलता देखा। जिसके बाद वन विभाग के एक कर्मचारी ने दूसरे पेड़ पर चढ़कर 2 तेंदुओं के होने की पुष्टि की लेकिन अधिकारियों ने लगभग 1 किलोमीटर दूर पर ऑपेरशन तेंदुआ शुरू किया है।

Lucknow: ऊर्जा मंत्री से नाराजगी पड़ी भारी, पावर कार्पोरेशन के चेयरमैन हटाए गए, अन्य दस IAS का भी तबादला

ग्रामीणों ने वन विभाग के खिलाफ नाराजगी

उधर,वन विभाग की टीम ने पिंजरे को हटाकर दूसरी जगह लगाया गया है। जिसको लेकर ग्रामीणों में काफी रोष है। ग्रामीणों का कहना है कि तेंदुआ सारी रात शिकार की तलाश में गांव के नजदीक ही पिंजरे के पास बैठा रहा, यहां से पिंजरा हटाकर दूसरी जगह लगाना गलत है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग की टीम तेंदुआ पकड़ने के मुंड में नजर नही आ रही है। जब तेंदुआ ईंख में है तो ऑपरेशन अन्य स्थान पर क्यो किया जा रहा है।

क्या कहना है इनका

सुबह 9 बजे डीएफओ राजेश कुमार व वाइल्ड लाइफ केयर की टीम मौके पर पहुंची और निरीक्षण किया। वाइल्ड लाइफ केयर के एक्सपर्ट दीपक ख़ुशियान का कहना है कि पंजे के निशानों से मादा तेंदुआ होने की संभावना है। हम पूरी कोशिश करेंगे कि जल्द से वह विभाग की गिरफ्त में हो।

&Hathras: सक्षम प्रकोष्ठ के जिला संयोजक राहुल देव शर्मा ने घोषित की कार्यकारिणी

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here