कक्षा 12 की छात्रा एक दिन के लिए बनी थाना प्रभारी तो सुधर गई व्यवस्था, जानिए इस बेटी ने क्या-क्या किया

मेरठ के थाना टीपी नगर में कक्षा 12 की छात्रा सुंदरी को एक दिन के लिए थाना प्रभारी बनाया गया। दिनभर इसकी चर्चा रही। सुंदरी ने न सिर्फ पुलिस की कार्यप्रणाली सीखी बल्कि व्यवस्था को चुस्त करते हुए कई निर्णय लिए और मामले सुलझाए।

0
236

मेरठ। एसएसपी अजय साहनी (SSP Meerut Ajat Sahni) की पहल पर श्री महावीर शिक्षक सदन इंटर कालेज की लड़कियों को टीपीनगर थाने (TP Nagar Police Station) में विजिट (Visit) के लिए बुलाया गया। ‘पुलिस रहित समाज’ विषय पर सभी की निबंध प्रतियोगिता कराई गई। प्रतियोगिता में मलियाना की कक्षा 12 की छात्रा सुंदरी (Class 12 Student Sundari) अव्वल रही। इसके बाद सुंदरी को एक दिन का थाना प्रभारी (TP Nagar Thana Incharge) बना दिया गया। बाकायदा एसओ की कुर्सी पर सुंदरी को बिठाया गया। पास में एसओ विजय गुप्ता और अन्य स्टाफ मौजूद रहा। सुंदरी की सहेली ज्योति और शिवानी को उनकी हमराह बनाया। सुंदरी एक दिन की थानेदार बनने के बाद दो परिवारों के विवाद निपटाया।

यह भी पढ़ें: Baghpat के निलंबित दरोगा इंतसार अली ने कटवाई दाड़ी, SP ने की बहाली, उलेमाओं ने जताई नाराजगी

छात्रा सुंदरी घर से पैदल ही अपनी सहेली शिवानी और ज्योति के साथ थाना टीपीनगर पहुंची, जहां पुलिसकर्मियों ने उन्हें सलामी दी। इसके बाद तीनों ने अपना परिचय दिया। थानेदार की कुर्सी पर बैठने के बाद सुंदरी ने कहा कि मुझे आज गर्व महसूस हो रहा है। आईपीएस बनने का मेरा सपना है। मैं अब और मेहनत व लगन से सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करूंगी। सुंदरी ने कहा कि लड़कियों के दिमाग से अपराधियों का खौफ निकालने के लिए पुलिस की यह पहल अच्छी है। मेरठ के मलियाना थाना टीपीनगर में एक साधारण परिवार में सुंदरी रहती हैं। इनके पिता मजदूरी का काम करते हैं। इनकी पढ़ाई श्री महावीर शिक्षक सदन इंटर कालेज जैन नगर से चल रही है। हाईस्‍कूल में सुंदरी ने 73.5 प्रतिशत अंक प्राप्त किए था। परिवार में एक बहन और दो भाई हैं।

सुंदरी ने टीपी नगर क्षेत्र के फुटबाल चौराहे पर बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों के भी चालान काटे। कुछ वाहन चालकों से जुर्माना भी वसूल करवाया। फुटबाल चौक पर अतिक्रमण कर रहे आटो चालकों को भी साइड किया। सुंदरी के साथ-साथ टीपीनगर पुलिस भी चल रही थी। अंत में सुंदरी को पुलिस जीप से घर तक भेजा गया। इसके अलावा मलियाना में सड़क पर मकान का छज्जा निकालने पर दो युवकों में मारपीट हो गई। दोनों पक्ष थाने पहुंचे। एक का आरोप था कि दूसरा पक्ष मकान का छज्जा सड़क पर निकाल रहा है, जबकि दूसरे का आरोप था कि सड़क पर उसका आटो खड़ा होता है। सुंदरी ने निर्णय किया कि सड़क पर न आटो खड़ा होगा और न ही छज्जा निकलेगा। दोनों ने इसे स्वीकार कर समझौता कर लिया। शिव विहार की रहने वाली महिला ने पति पर मारपीट का आरोप लगाया था। सुंदरी ने दंपती को समझाकर विवाद को निपटा दिया।

यह भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में बिजली विभाग लोगों को देने जा रहा ये तोहफा, खबर पढ़ेंगे तो खुश हो जाएंगे

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here